What is Perception Meaning in Hindi with Tips - परसेप्शन का हिंदी मतलव

आज की इस पोस्ट में हम जानेगे वर्ड परसेप्शन का हिंदी मतलव के बारे में. Means of Perception in Hindi से जुड़ी सभी उपयोगी बातो को जानने हेतु हम आर्टिकल को आखिर तक अवश्य पढ़े. तो फिर चलिए आगे चलते है. 

What is Perception Meaning in Hindi with Tips :

Means of perception in Hindi -

  •  बोध.
  •  संग्रह.
  •  संवेदन.
  •  समझना.
  •  प्रत्यक्ष ज्ञान.
  •  अनुभव.
  •  अनुभूति.

मुझे आशा है कि आपके द्वारा उपर बताई परसेप्शन शब्द की संक्षेप जानकारी को पढ़ ही लिया होगा. इस शोर्ट मीनिंग को पढ़कर आपको सभी के बारे में अच्छी तरह से समझ आया या नही ? तो आपका जवाव ना ही होगा. 

हमने इसीलिये इस आर्टिकल के माध्यम से बड़े रूप में प्रयेक मतलव के उपयोग, प्रभाव को अच्छी तरह समझाया ताकि आपके द्वारा इसे पढ़कर अच्छे से जानकारी पूरी तरह दिमाग में स्टोर करके समय पर याद करने पर आसानी से उपयोग कर पाओ. तो चलिए इनके प्रत्येक पहलुओ पर विचार करते हुए आगे बड़ते है.



Means of Perception in Hindi with Jobs :


सभी वर्डो को विस्तृत तरीके से जाने -

- अनुभव, इसे हम इंग्लिश में एक्सपीरियंस के नाम से भी जानते है. इसका तात्पर्य कुछ किये गए ऐसे कार्यो से है जिनके परिणाम अच्छे या बुरे कैसे भी आये उनसे सीखकर आगे बड़ने में जो प्रोसेस होती है या कहे उस काम से जुड़ी बाते या यादे जो खुद व खुद हमारे दिमाग में एकत्रित हो जाती है और उसी के आधार पर आगे का कार्य निश्चित किया जाता है. इस प्रकार इन कार्यो को करने की प्रक्रिया को अनुभव की तरह मान सकते है.

उदाहरण के तौर पर हमारे आस - पास के लोगो के द्वारा की जाने वाली एक्टिविटी उनका अनुभव होता है और हमारे द्वारा रोजमर्रा या जिन जिन भी चीजो को हम फेस करते है उनके प्रति लिए गए एक्शन ही एक प्रकार से अनुभव को बतलाते है. 

अनुभव किसी भी प्रकार का और किसी भी तरह के होने के साथ कीसी भी उम्र में हो सकता है मतलव कि पूरी जिंदगी कही ना कही एक अनुभव का ही रूप होती है क्योकि पुरे समय कुछ ना कुछ एक्टिविटी अवश्य करते रहते है. 

- अनुभूति, इनका संबंध भावनात्मक रूप से जुड़े आयामों के साथ कर सकते है. इसके अंतर्गत शारीरिक या मानसिक रूप से चीजो को महसूस करना होता है. ये अनुभूति किसी भी तरह की याने खुबसूरत या प्रताड़ना से लिप्त हो सकता है. 

हमारे द्वारा रोजमर्रा की लाइफ में इसे देखा और फिल भी किया जाता है जो कि लोगो और फॅमिली से भावनात्मक रूप से जोड़कर रखती है. भावनाओ के चलते यह किसी भी समय, जगह, उम्र और किसी के साथ की अनुभूति हो सकता है.

- बोध, इसे एक प्रकार से हम मानसिक समझ के साथ भी जोड़कर देख सकते है या चीजो, कार्यो, रिस्तो को सँभालने की समझ ये सभी इसके उदाहरण हो सकते है. जब हम daily कुछ भी कार्य करते है उसमे हमे मानसिक वुद्धि की जरूरत होती है और काम उतना ही बेहतर होता है. 

जितनी की आपकी वुद्धि का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करना काम करने और सोचने का तरीका सीधे तौर पर बौद्धिकता को दर्शाते है. बोध को हम ऐसे भी समझ सकते है कि एक ऐसा ज्ञान जो चीजो को देखकर और समझकर उसके सभी आयामों को भलीभाती जान सके.

वर्डो के प्रभाव -

- अनुभव, यह जितना सही चीजो और कार्यो के लिए होगा उसका इस्तेमाल भी कुछ प्रगति जो समाज और देश को आगे बढाने में बहुत मददगार होगा. इसके विपरीत अनुभव नकारात्मक परिणाम भी पैदा कर सकता है यदि इसकी दिशा सही नही है तो यह बुरे हालात पैदा करेगा जो कि परिवार और खुद की लाइफ को ख़तम करने के लिए काफी होगा. बड़े और सही बदलावों के लिए इसका एक बेहतर डायरेक्शन में होने काफी जरुरी होता है.

- अनुभूति, हालाकि यह पूरी तरह भावनात्मक के साथ जुड़ा मुद्दा है तो यह काफी सेंसिटिव और सोसाइटी, संस्कृति के अच्छे और बूरे पहलुओ से भी जुड़ा ही होगा. यह भी खुद को दो भागो अच्छे और बूरे में व्यक्त करती है. यदि लगातार अच्छी चीजो की अनुभूति को अपना लक्ष्य बनाया जाए तो परिणाम निश्चित तौर पर शानदार रिजल्ट देंगे, इसके विपरीत रिजल्ट काफी दुःख दायी होंगे जो देश की ग्रोथ में वांधा पैदा करेंगे. 

- बोध, मानसिक स्तर की समझ ही जीवन में आगे के लिए सही या गलत परिणामो को बाते है इसका तात्पर्य पहले से चीजो को भाव लेना कि उसका परिणाम क्या होगा लेकिन यह प्रत्येक बार काम नही करता है तो इन स्थिति में इसका इस्तेमाल ज्यादा हलचल मचा देने वाली चीजो के लिए उपयोग करना सही नही होगा क्योकि इनका गलत होना बुरे परिणामो को प्रकट कर देगा जो कि समाज की प्रोग्रेस के लिए ठीक नही है. 

इनके उपयोग -

- अनुभव, रोजमर्रा की जिंदगी के फैसलों को व्यक्त करने हेतु इस वर्ड का इस्तेमाल करते है. 
- अनुभूति, भावनात्मक फिलिंग को दर्शाने हेतु यूज़ में लाया जाता है.
- बोध, ज्ञान के पूर्वालोकन को बतलाने के लिए उपयोग किया जाता है.

मुझे विश्वास है आपने इस Perception Means in Hindi आर्टिकल से बहुत कुछ जाना होगा. यह जानकारी कैसी लगी ? अपने अनुभव और सुझाव हमारे साथ अवश्य शेयर करे. सवालों Perception Means in Hindi को भी इसी पोस्ट में बताया गया है और भी अधिक शब्दों को जानने हेतु ऊपर दिए सर्च बॉक्स का यूज़ कर सकते है.