फ्रेंड आज का हमारा टॉपिक हिंदी शब्दकोष के वर्ड सैवेज का हिंदी मतलव से सम्बंधित होगा. Meaning of Savage in Hindi के अर्थो को विस्तार से पढ़ने और समझने के लिए इस आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़े.

Savage Means in Hindi with All Examples :

Means of savage in Hindi -
  •  राक्षस
  •  वहशी
  •  जंगली मनुष्य
  •  बेढंगा मनुष्य
  •  तीव्र आलोचना करना
  •  गंवार

दोस्तों आपके द्वारा अब तक ऊपर बताये सैवेज का हिंदी डेफिनिशन को जाना होगा. ये मतलव एक - एक वर्ड के रूप में बहुत शोर्ट में थे. अब मेरा सवाल यह है कि क्या यह जानकारी इन्हें अच्छे से जानने और स्मरण रखने के लिए आपको काफी लगती है ? तो शायद आपका जबाब ना ही होगा. 

क्योकि इन छोटे शब्दों के द्वारा पूर्ण जानकारी नही मिलकर वस एक मीनिंग मिलता है जिसे याद रखना मुश्किल होता है. हमने इन्ही को ध्यान रखते हुये इस पोस्ट के माध्यम से उन सभी उपयोगी बातो जैसे - प्रभाव, उपयोग आदि को बहुत वर्णन के साथ लिखा है ताकि आप इसे पढ़कर अच्छे से याद रखने में सक्षम हो और जरुरत पड़ने पर आसानी से उपयोग कर पाये, तो फ्रेंड्स देरी ना ना करके शुरु करते है.



Means of Savage in Hindi and Tips :

प्रत्येक शब्द का विस्तार जाने -

- गवार, इस वर्ड को आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे और रोजमर्रा की जिंदगी में यूज़ भी करते ही होंगे. इसे हम दो प्रकार से उपयोग में लेते है. पहला, अचानक बातो - बातो में सामने वाले से कोई गलती हो जाती है तब मजाक के रूप में उसे गवार कह देते है लेकिन वो वास्तव में गवार नही होता है. 

दूसरी ओर एक ऐसा जो वास्तव में गवार होता है मतलव वह व्यक्ति गाँव में रहने वाला बहुत कम या बिना पढ़ा लिखा होता है. जिसे बाहरी चीजो कार्यो, वस्तुओ की समझ ना के बराबर होती है इस स्थिति के चलते लोगो द्वारा उसे गवार कह दिया जाता है.

हमारे चारो तरफ अगर गवार या कम पढ़े लिखे देखे तो आज के समय में बहुत मिल जायेंगे क्योकि आज हार कोई आसानी से कॉलेज तो कर ही लेता है. ये अधिकतर हमारे दादा पर दादा के समय बहुत से लोग पढाई को अधिक महत्व नही देते थे. 

इसके कारण वे लोग अनपढ़ बनकर रह जाते है हालाकि उस समय पढ़ाई की जरुरत को इतना नही माना जाता था क्योकि वे परंपरागत कार्य जैसे खेती या पीढ़ी दर पीढ़ी चले आ रहे छोटे - मोटे धंधे किया करते थे जिसमे पढाई की जरूरत को महसूस नही करते थे.

- राक्षस, इसमें वे लोग आते है जिनका व्यवहार दुसरो के प्रति ठीक नही होता या कहे वे आत्याचारी प्रवृत्ति के होते है और उन्हें लोगो को बिना मतलव के दुखी और परेशान करते रहते है. इस प्रवृत्ति के लोग प्रत्येक जगह और प्रोफेशनल में जरुर मिलेंगे. 

इस तरह की हरकते वे जान बुझकर करते है या फिर उनको नेगेटिव ही ऐसा होता है इसमें दो प्रकार के लोग होते है. पहला दुसरो को परेशान करने के पीछे का उनका उद्देश्य लोगो को हानि पहुचाना तथा दूसरे तरह के जो केवल मजाक में दुसरो की टांगे खीचते रहते है.

- जंगली मनुष्य, ऐसे व्यक्ति जो जंगलो में रहते है उन्हें जंगली कह सकते है ये स्थिति अक्सर हजारो साल पहले ज्यादा देखने को मिलती थी इन्सान जंगलो में ही अपना जीवन व्यतीत करता था. 

लेकिन आज इन्हें देख पाना बहुत कम हो गया अगर देखे वे ही लोग जंगल जाते है जिन्हें आध्यात्म को प्राप्त या मानसिक शांति चाहिए होती है. हमारे आस - पास के ऐसे कुछ उदाहरण देख सकते है जो आज काफी बड़े गुरुओ की गिनती में आते है उन्होंने अपना बहुत सारा समय जंगलो में ही व्यतीत किया है.

सभी मतलवो के प्रभाव को जानिए -

- गवार, यदि पुराने समय में चले और इस स्थिति के इफ़ेक्ट को देखे तो कोई खास इफ़ेक्ट नही देखा जाएगा क्योकि उस टाइम प्रत्येक व्यक्ति पढ़ा - लिखा नही होता था तो किसी को कोई फर्क नही पड़ता था बल्कि यह एक आम लगने वाली बात हुआ करती थी. 

लेकिन यदि आज के समय की बात करे तो कोई इन्सान कम पढ़ा या गवार है तो उसकी कोई इज्जत नही करता और साथ ही उसे सारे मामलो से दूर करके हिन द्रष्टि से देखा जाता है तथा सोसाइटी पर आज इसका सही प्रभाव नही देखने को मिलेगा.

- राक्षस, कुछ इस प्रवृत्ति के लोग के व्यवहार के चलते सभी इनमे दुरिया बनाना शुरू कर देते है तथा समाज और लोगो पर इनका बूरा प्रभाव भी पड़ता है तथा कई व्यक्ति इनके इफ़ेक्ट में आकर गलत कार्यो में अपना जीवन व्यर्थ करना स्टार्ट कर देते है जो कि अच्छे भविष्य की ग्रोथ के लिए बिल्कुल भी ठीक नही होता है.

प्रत्येक शब्द के उपयोग -

- गवार, कम पढ़े - लिखे व्यक्ति को बतलाने के लिए इन वर्ड का इस्तेमाल करते है.
- राक्षस, आत्याच्री प्रवृत्ति को दर्शाने हेतु इस शब्द का यूज़ किया जाता है.
- जंगली मनुष्य, जंगल में रहने वाले इंसानों को इस शब्द के द्वारा समझाने हेतु उपयोग में लेते है. 

प्रिय मित्रो, इस Savage Means in Hindi आर्टिकल को पढ़कर आपको इससे काफी कुछ बढ़िया जानकारी प्राप्त हुई होगी. यह पोस्ट कैसी लगी है अपने सुझाव के साथ कमेंट करके जरुर बताये और अधिक इस प्रकार की इनफार्मेशन के लिए हमारे साथ जुड़े रहे तथा सोशल मीडिया पर फॉलो अवश्य करे. अधिक वर्ड के मीनिंग के लिए ऊपर दिए सर्च बार का इस्तेमाल बखूबी कर सकते है. 
Previous Post Next Post