आज की इस पोस्ट में hindi dictionary के शब्द कंफ्लिक्ट को जानेगे. Means of Conflict in Hindi से जुड़े सभी मतलवो को जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े ताकि आप सभी वर्ड्स की पूरी जानकारी प्राप्त कर पाये. 

Means of Conflict in Hindi with All Tips :

Means of conflict in Hindi -
  •  मेल न खाना
  •  झगड़ा.
  •  टक्कर.
  •  युद्ध.
  •  लड़ाई.
  •  विरोध.
  •  संघर्ष.
  •  टकराव.

आपके द्वारा अब तक जाना गया वर्ड्स शब्द कंफ्लिक्ट का हिंदी के अर्थ को एक छोटे रूप में जिसमे आपके मन में कुछ सवालों के जवाव जो की इन शब्दों से सम्बंधित होंगे. इन्हें समझने के लिए एक वर्ड बहुत कम महसूस हो रहा होगा. 

इसी बात को नजर में रखते हुए हमने आगे इस पोस्ट में प्रत्येक पर विस्तार से चर्चा की है जिसके अंतर्गत हमने इनके उपयोग और प्रभाव पर काफी ज्यादा बातो को उदाहरण के साथ बताने की कोशिश कि है ताकि जब आप हम पोस्ट को पूरा पढ़े तब दिमाग में एक स्टोरी कि तरह याद रह जाए और जब भी इस वर्ड को कही इस्तेमाल करने पर आपको आसानी से याद आ सके, तो चलिए देर ना करके जल्दी से बड़ते है.



Means of Conflict in Hindi with Explain :


प्रत्येक शब्दों की विस्तृत जानकारी -

- संघर्ष, इस शब्द से आप अच्छी तरह बाखिफ भी होंगे और आमतौर पर उपयोग में भी लेते ही होंगे. इसका तात्पर्य किन्ही दो या दो से अधिक चीजो, वातो या लोगो आदि के बीच उत्पन्न टकराव को संघर्ष मान सकते है चुकि संघर्ष सभी इंसानों कि लाइफ में उपस्थित है वस इनके मायने या कहे चीजे और परिस्थितिया भिन्न हो सकती है. 

प्रत्येक के जीवन में कम या अधिक टकराव हो सकते है यह उस व्यक्ति के नजरिये पर भी निर्भर करता है कि वह अपने लाइफ की प्रॉब्लम को किस नजर से देखता है और साथ ही इसका बड़ा - छोटा होना इसी नजरिये पर भी निर्भर करेगा. कहने का मतलव कोई परेशानी किसी के लिए छोटी और किसी दूसरे के लिए बड़ी होती है. 

- सामना करना, इसका अर्थ भी लगभग संघर्ष जैसा ही लगता है पर कुछ पहलुओ पर इसे भिन्न मान सकते है. इसे खासतौर पर सामने से आने वाली परेशानी को फेस करना या कोई दूसरी बूरी चीजे जो पसंद ना हो या जो जीवन को उथल - पुथल करके रख दे. 

इसे किसी जंग के मैदान कि तरह भी जान सकते है क्योकि जंग के दौरान एक - दूसरे के दुश्मन आपस में सामना करते नजर आते है. साथ ही समाज में भी बहुत से जातिगत पहलुओ में देखने को मिलते है.

- मेल ना खाना, इसका तात्पर्य दो लोगो, चीजे, बाते आपस में जुड़ी है लेकिन एक - दूसरे से मेल न खाने के चलते आपस में उनके बीच संघर्ष को देखा जा सकता है जो बाद में चलकर दूरी का कारण बनता है क्योकि आपस में किसी भी स्तर पर मेल ना खाने वाली चीजे ज्यादा दिन नही टिक पाती है. उदाहरण हमारे आस - पास काफी सारे लोग देखे जा सकते है.

- झगड़ा, इसे हम किन्ही दो या दो से अधिक इंसानों या समुदायों या देश की सीमा पर होने वाली लड़ाई से जोड़ सकते है यह कभी भी कही भी किसी के साथ भी हो सकता है. झगड़े के बहुत से स्तरों पर अलग - अलग देखा गया है जैसे - घर के झगड़े, समाज के झगड़े और देश के स्तर के झगड़े आदि से इस वर्ड को परिभाषित कर सकते है.

प्रत्येक वर्ड के प्रभाव को जानिये -

- संघर्ष, जब कोई व्यक्ति अपने सपनो को पूरा करने के लिए रात - दिन एक कर देता है साथ ही बाहरी बहुत सी परेशानियों को लगातार सुलझाता हुआ अपनी मंजिल कि ओर अग्रसर होता है तब इसे हम संघर्ष का नाम दे सकते है. 

कहाँ भी जाता है हीरे को तरासकर ही उसकी असली कीमत तक पहुचाया जाता है. बड़े बनने के रास्ते में बहुत से प्रभावों को झेलना होता है जो व्यक्ति इन्हें झेल जाता है वह अपनी लाइफ को बदलने के साथ सोसाइटी कि ग्रोथ में भी भागीदारी निभाता है.

- सामना करना, जिंदगी में चलने वाली परेशानियों का लगातार सामना करना होता है बहुत से लोग कुछ नकारात्मक बातो के प्रभाव को संभाल नही पाते और दूसरी ओर कुछ लोग इन सब बातो को फेस करते हुए अपनी जिंदगी को पूरी तरह बदल लेते है, जिसका सकारात्मक प्रभाव देश की प्रगति को बडाता है.

- मेल ना खाना, कुछ ऐसी चीजे, लोग, बाते आपस में मेल नही होती है तब उनका नकारात्मक इफ़ेक्ट हमारे समाज पर देखने को मिलता है जो देश की प्रगति में बांधा पैदा करता है.

- झगड़ा, दो लोग और समाज के समुदायों में झगड़ा हमेशा से ही देश की एकता को भंग करने का काम करते है. इसका केवल नेगेटिव इफ़ेक्ट दिखाई देता है.

इनके उपयोग -

- संघर्ष, लाइफ के उतार - चड़ाव को बतलाने हेतु इस शब्द का यूज़ किया जाता है.
- सामना करना, किन्ही परिस्थितियों को फेस करने को दर्शाने के लिए वर्ड का उपयोग करते है.
- मेल ना खाना, आपस में जुड़ी लेकिन उनमे मेल ना होने को प्रदर्शित करने हेतु यूज़ में लाया जाता है.
- झगड़ा, समाज के स्तर पर लड़ाई को इस शब्द के द्वारा दर्शाया जाता है.

मुझे उम्मीद है आपने Conflict Means in Hindi से बहुत ही अच्छी जानकारी प्राप्त की होगी, जो शब्द कंफ्लिक्ट का हिंदी मीनिंग को याद रखने में हेल्प करेगा. अपने सुझाव हमे कमेंट द्वारा जरुर शेयर करे. इसी प्रकार और भी जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे. 
Previous Post Next Post