Subtle Means in Hindi and All Details - सटल का हिंदी अर्थ

आज हम जानेगे वर्ड सटल का हिंदी मतलव(अर्थ). Meaning of Subtle in Hindi को पूरी तरह जानने और समझने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.

Subtle Means in Hindi and All Details :

Meanings of subtle in Hindi -
  •  सूक्ष्म
  •  हल्का
  •  तीव्र बुद्धि
  •  कठिन
  •  कुशाग्र-बुद्धि
  •  कोमल
  •  चालाक
  •  जटिल
  •  तीक्ष्ण

मुझे आशा है कि अब तक आपने इन शब्दों के मतलवो के छोटे रूप को जाना है अगर मैं जानना चाहू कि क्या आपको पूरी बाते समझ आयी या फिर कोई संकोच है ? तो इस स्थिति में आपका जवाब इन्हें विस्तृत रूप में जानने का होगा कि अधिक पढ़ने कि जरुरत है तो दोस्तों हमने इसी बात का ध्यान रखते हुए इन वर्ड्स का विस्तार वर्णन के साथ इनके प्रभाव और उपयोग को भी इस पोस्ट के जरिये शेयर कर रहे है तो चलिए पूरी जानकारी आगे बढ़कर लेते है.



Subtle Means in Hindi with Best Tips :

इन वर्ड्स के विस्तार रूप को जाने -

- सूक्ष्म, इस वर्ड से आप बहुत अच्छी तरह से वाखिव होंगे ही क्योकि इसे आम तौर पर हम रोजमर्रा के जीवन में यूज़ करते है. हम बता दे कि इसका मतलव किसी वस्तु या चीज को छोटा बताना. यह छोटी चीजे कुछ भी हो सकती है या कहाँ जाए की यह मेंटल स्टेटमेंट है जो वस्तुओ को छोटा और बड़ा बनाता है.

चुकी यह छोटा बड़े के साथ तुलना करने पर बनता है. इस तुलना को दिमाग के उपयोग से कोई अपने विचार में इसको क्रिएट कर सकता है. किसी के लिए कोई चीजे छोटी होती है वाही चीजे दुसरो के लिए बड़ी प्रतीत होती है यह सब नजरिये का खेल है.

- हल्का, इस शब्द का तात्पर्य उन चीजो या कार्यो से है जो दवाव क्रिएट न करके अपने आप में हल्की होती है या कहे जिन्हें आसानी से सुलझाया या किया जा सकता है. इसके अलावा इसे उस वस्तु से रिलेट कर सकते है जिसका भार बहुत कम होता है. साथ ही कई बार आम बोल चाल की भाषा में किसी भी चीजो या वातो को बतलाने हेतु इस शब्द को यूज़ कर देते है.

- तीव्रवुद्धि, यह वर्ड हमे कुशाग्र या दिमाग के तेज होने कि ओर इशारा करता है. तीव्र वुद्धि को हम ऐसे भी समझ सकते है मानो वुद्धि का अगला स्तर जो सभी कामो, बातो और चीजो को अलग तरीके से पूरा करता है और साथ ही आमतौर पर सभी की वुद्धि से बेहतर काम करना है. 

यह किसी भी व्यक्ति के पास हो सकती है या फिर किसी के द्वारा भी बनाई जा सकती है. इसे बढाने का कोई निश्चित तरीका या फार्मूला नही है कि apply किया और आप वुद्धिमान हो गए. इसके लिए लगातार कुछ कामो को करना पड़ता है जो हमारी क्षमता से बड़े होते है और हां ये काम प्रत्येक के लिए अलग हो सकते है. 

साथ ही इन्हें काफी लम्बे समय तक लगातार करना पड़ता है तव जाकर एक बेहतर और शानदार वुद्धि का विकास होता है. हमारे आस पास ऐसे काफी सारे गुरु या विद्वान मौजूद है जिन्हें एक अच्छे उदहारण के रूप में देखा जा सकता है.

- कठिन, सटल को हम एक जटिल या कठिन प्रक्रिया के रूप भी जान सकते है जिसे समझने में परेशानी होती है. इसे हम ऐसे भी जान सकते है कि जिन कार्यो को करने में अधिक समय या अफोर्ड लगता है, उन्हें इसके अंतर्गत ले सकते है.

- रहस्यपूर्ण, सटल का तात्पर्य है रहस्य पूर्ण कार्य या चीजे जो इसके अंतर्गत आती है. रहस्य से भरे होने का मतलव कि वे चीजे आखिर कैसे काम करती है इसका पूरी तरह सही - सही किसी को पता ना होना.

वर्ड्स के प्रभाव -  

- सूक्ष्म, इसका प्रभाव दोनों मायनों में नकारात्मक और सकारात्मक में ले सकते है कई बार बहुत सी जगहों पर छोटी चीजे ही काम करती है या दूसरी बहुत से स्थानों पर ये कारगर शावित नही होती है.

- हल्का, इनका इफ़ेक्ट भी लगभग सूक्ष्म के जैसे ही है जिसमे अलग - अलग स्थानों पर उपयोगी तो कई उपयोगी नही हो पाता है. यदि इसे कार्य, व्यक्ति, चीजो से जोड़कर देखा जाए तब यह रिजल्ट मिलता है.

- तीव्रवुद्धि, अच्छी वुद्धि का होना बढ़िया माना जाता है लेकिन इसका सही दिशा में अच्छे कामो के लिए यूज़ करना ही इसका असली मकसद होना चाहिए तभी इसके शानदार रिजल्ट देखे जा सकते है. समाज और सोसाइटी कि ग्रोथ के लिए यह काफी मायने रखती है.

इनके उपयोग -

- सूक्ष्म, छोटी चीजो को दर्शाने हेतु शब्द उपयोग करते है.
- हल्का, इसे अक्सर जिनका भार कम होता है को बतलाने हेतु यूज़ में लाया जाता है.
- तीव्रवुद्धि, इस वर्ड का उपयोग वेहतर विचारो को दर्शाने के लिए यूज़ करते है.
- कठिन, हार्ड कार्य या चीजो को करने के एफर्ट को इस शब्द के द्वारा उपयोग करते है.    

मुझे उम्मीद है दोस्तों कि आपको यह Subtle Means in Hindi पोस्ट से सटल का हिंदी और इंग्लिश मतलव की बढ़िया जानकारी आप तक जरुर पहुची होगी. यह पोस्ट कैसी लगी ? हमे कमेंट करके अपने विचार जरुर शेयर करे. कुछ अधिक पूछे जाने वाले शब्द What is the Subtle Means in Hindi भी हम यहाँ इस आर्टिकल के माध्यम से शेयर कर रहे है. अधिक शब्दों को ऊपर दिए सर्च बॉक्स की हेल्प से जान सकते है.