इस पोस्ट के द्वारा हम जानेगे शब्द क्विट का हिंदी के बारे में जहाँ आप जानेगे स्टेप बाय स्टेप चीजो के जुड़ाव को उदाहरण के साथ जिससे इन्हें अच्छे से जान पायेंगे. Meaning of Quite in Explaination की सम्पूर्ण जानकारी को अच्छी तरह समझने के लिए इसे पूरे आर्टिकल को अंत तक जरुर से रीड करे, तो फिर आईये शुरू करते है.

Quite Means in Hindi with New Examples :


Means of quite in Hindi -

  •   सब
  •   सर्वथा
  •   पूर्ण रूप 
  •   काफी हद तक
  •   सचमुच ही
  •   अत्यन्त
मेरे खयाल से दोस्तों आपने सभी संक्षेप अर्थो को पूरे पढ़कर समझने की कोशिश अवश्य की होगी. यहाँ से कुछ बाते तो समझ आ गयी होगी लेकिन परेशानी तब दिखाई देती है जब बहुत अधिक समय बीतने के बाद इन्हें अचानक किसी जगह यूज़ में लेने हेतु याद करने की कोशिश करे तब माइंड इसे जानकारी को फिर से रिकवर नही कर पाता और परिणाम कुछ नही मिलता. 

इन्ही सब बातो को ध्यान में रखकर हमने यह इतना बड़ा आर्टिकल केवल आपकी मदद के लिए लिखा तो प्रत्येक आयामों को बेहतर ढंग से प्रस्तुत करके इनको एक स्टोरी की तरह आपके दिमाग में अच्छी तरह बैठा देगा जिसके चलते इसे कभी भी कही भी यूज़ में ले पायेंगे, तो अब समय ना गवाकर आगे चलते है.



What is the Means of Quite in Hindi Details :


प्रत्येक वर्डो को अच्छी तरह पढ़े -

- अत्यंत, अगर देखा जाए तो यह शब्द सभी की जिंदगी में कही ना कही वैल्यू देने के साथ लोग इससे गहरा सम्बन्ध भी महसूस करते है अब थोड़ा करीब से जाने तो हम देखेंगे कि यह ज्यादा होने की मात्रा को व्यक्त करता है याने अधिक सफल होने, अधिक खाने, अधिक पहनने ज्यादा कमाने और खर्च करने या किसी चीज को तीव्रता के साथ पाने की ललक को इससे बतला सकते है आपके चारो तरफ अनेको प्रकार के example देखने को अवश्य ही मिल जायेंगे जिन्हें गहरे तरीके से समझने पर हम वर्ड को रिलेट कर सकेंगे.

- पूर्णतया, दोस्तों आप जहाँ भी जैसी भी स्थिति में है वहां उतार - चड़ाव और पूर्णतया के पहलुओ को महसूस कर पाओगे. इनकी परिभाषा को थोड़ा ठीक से समझे तो यह सभी परिस्थितियों को पूर्ण रूप में व्यक्त करती है लेकिन इसके विपरीत स्थितियां आपके जीवन में चलती रहती है जो कुछ अनुभव को सामने लाने के साथ सभी बातो को क्लियर करके बतलाने में मददगार सावित होती है. 

कई लोग इसे हकीकत की तरह मान बैठते है लेकिन किसी भी वस्तु को सभी स्तर पर पूर्णता की संज्ञा नही दी जा सकती क्योकि उनमे कुछ ना कुछ झोल या कमी हर एक इन्सान के जीवन स्तर और उसकी मानसिकता के अनुसार देखी जा सकती है.

- सर्वथा, जैसा कि पहले भी हमने कई बार जिक्र किया कि भारत एक संस्कृति, आदर्षता को मानने बाला देश है जहाँ बहुत सी चीजे ऐसी देखने को मिलेगी जो काफी समय से चली आ रही याने जिनमे कुछ बदलाब किये गए लेकिन उनकी जगह वही रही, उदाहरण के तौर पर बहुत से पर्यटक स्थल, पुरानी धरोहर, भगवान के मंदिर आदि आपके चारो तरफ दिखाई देंगे जो इस वर्ड की पुष्टि करेंगे.

सभी के इफ़ेक्ट को पढ़े -

- अत्यंत, जीवन में काफी सारी चीजो या कार्यो की जरुरत महसूस होती है परन्तु उनका परिणाम और प्रभाव सभी के लिए समान रूप से नही दिखाई पड़ता है हालाकि कुछ शानदार कार्य जो लोगो और समाज की मदद करके देश की प्रगति में भागीदारी को व्य्यक्त कर सकते है याने इनके परिणाम बेहतर प्रभाव की दिशा को दर्शाएंगे. 

- पूर्णतया, कई लोगो को पूर्ण होने का वहम रहता है वे अपने दिमाग में इसे मानकर सभी चीजो को अपने साथ जोड़कर उनकी पूर्ण होने की उम्मीद रखते हुए अंततः दुःख में फंस जाते है क्योकि ये इनके पीछे की स्टोरी या जो सत्य है उसे समझ नही पाते कि वस्तुए और स्थिति टाइम के साथ बदलती रहती है जिनके चलते रिजल्ट भी अलग - अलग परिवर्तन को परिणाम के द्वारा दर्शाते है दोनों स्थिति के इफ़ेक्ट को समझा जा सकता है.

- सर्वथा, सभी दिशाओ में विद्यमान शक्तियों का असर हमेशा सकारात्मक दिखाई पड़ता है जिनके अन्दर आने वाले उस प्रत्येक व्यक्ति को लाभ प्रदान करता है जो अंतत शानदार परिणाम को व्यक्त के अलावा सोसाइटी और देश की ग्रोथ में चार चाँद लगा देते है.

प्रत्येक वर्डो के यूज़ को समझे -

- पूर्णतया, वस्तुओ के सर्वोच्च स्तर को इस शब्द से दर्शा सकते है.
- सर्वथा, बहुत समय से विद्यमान वस्तुओ को इस वर्ड के द्वारा व्यक्त करती है.
- अत्यंत, किसी के प्रति ज्यादा आकर्षण को शब्द के माध्यम से दर्शा सकते है.

मुझे आशा है दोस्तों Hindi Details of Quite with Example पोस्ट से आपको काफी कुछ इस वर्ड के बारे में बतलाया होगा. क्या आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा ? तो जल्दी से अपनी सोच नीचे खाली बॉक्स के माध्यम से शेयर करे आप सर्च वॉक्स के इस्तेमाल से ज्यादा से ज्यादा वर्डो की जानकारी इसी प्रकार निकाल सकते है.   
Previous Post Next Post