Meaning of Wisdom in Hindi with New Examples - विजडम का हिंदी मतलव

फ्रेंड्स आज की हमारी पोस्ट शब्द विजडम का हिंदी मतलव से सम्बंधित होगा. Meaning of Wisdom in Hindi कि पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक जरुर पढ़े.

Meaning of Wisdom in Hindi with New Examples :

Means of wisdom in Hindi -
  •  विवेक.
  •  समझ.
  •  अक्लमंदी.
  •  अक़्ल.
  •  बुद्धिमत्ता.
  •  पांडित्य.
  •  बुद्धिमानी.

दोस्तों अभी तक तो आपने ऊपर बताये विजडम के हिंदी मतलवो को शोर्ट में जान लिया होगा. जिन्हें जानकर बहुत कुछ इन शब्दों से सम्बंधित जानने को मिला ही होगा. ये छोटे मतलव केवल एक - एक वर्ड में उसके विस्तृत अर्थ को समझने कि कोशिश कर रहे है, 

लेकिन दोस्तों इन शब्दों को पढ़ने के बाद आपके दिमाग में कुछ सवाल जरुर उठ रहे होंगे जो इनके बारे में जानकारी से सम्बंधित है. दोस्तों हमने इसी बात को ध्यान रखने हुए इस आर्टिकल को इतना बड़ा लिखा ताकि इस पुरे पोस्ट को पढ़कर प्रत्येक वर्ड के मतलव की सम्पूर्ण जानकारी एक स्टोरी कि तरह आपके दिमाग में स्टोर हो जाती है और इसे समय आने पर आप आसानी से उपयोग में ले सकते है.



Means of Wisdom in Hindi with Explain :


इन सभी वर्ड्स के सम्पूर्ण रूप को पढ़े -

- पांडित्य, यह वर्ड एक प्रकार से आध्यात्म को दर्शाता है और जो व्यक्ति संस्कृति, पूजा, पाठ आदि से जुड़ा होता है या धर्म के प्रति अधिक रूचि के चलते उसे पांडित्य की उपाधि दी जाती है. हम हमारे चारो तरह ऐसे बहुत मंदिर देखते है जहाँ भगवान की सेवा करने हेतु कोई ना कोई पंडित उपलब्ध होता है, जो देखभाल साफ़, सफाई पूजा - पाठ आदि कर्म कांड को रोज संपन्न करता है. 

पांडित्य एक प्रकार से जातिगत और परंपरागत चलने वाली प्रक्रिया है, मतलव पीढ़ी दर पीढ़ी के क्रिया कलाप एक पीढ़ी के बाद दूसरी पीढ़ी को संभालना होता है जैसे कोई पंडित को ब्राहम्ण है और पूजा पाठ करता है तब उसके पुत्र भी इसमें शामिल होते है. पांडित्य से जुड़े लोग अक्सर ब्राहमण ही होते है और उन्हें इस काम के लिए समाज द्वारा आसानी से स्वीकारा जाता है ताकि वे आसानी से मंदिरों में पूजा करके भगवान कि सेवा कर सके.

- बुद्धिमान, इसका तात्पर्य किसी व्यक्ति के द्वारा कुछ अधिक जान लेना या शारीरिक चीजो को अनुभव कर लेना जिससे वह अपने अनुभवों और आम लोगो से कुछ ज्यादा जानने के कारण बुद्धिमान कहलाने लगता. इसे हम दो तरह से जान पाते है पहला वे लोग पूरी आध्यात्मिक ज्ञान को समझ चुके है या जानने के लिए कुछ ऐसे ही आयामों इ जुड़े है जहाँ से वे लगातार अपनी बुद्धि की ग्रोथ को बड़ा रहे है. 

दूसरी ओर वे लोग शारीरिक जीवन की बेहतरीन चीजो को पाने हेतु उसके सोर्स में पारंगत पाने के लिए लगातार प्रयास करके उन्हें सीख रहे ताकि वे एक अच्छे लेवल तक जाकर अपने शारीरिक जीवन को अच्छे डंग से जी सके.

- गंभीरता, इसका तात्पर्य चिंता से नही बल्कि किसी चीज को समझने, करने के साथ उस पर फोकस करके उनकी गहराईयों तक जाना एक गंभीरता को दर्शाता है. हमारे आस - पास सभी प्रकार के लोग है कुछ बाहरी तौर पर जीवन जीना पसंद कर रहे है तो कुछ गंभीर रूप से चीजो पर ध्यान लगाकर समझ रहे है. 

यह एक अच्छा अनुभव कहा जा सकता है. हमने बहुत से लोगो को जो अलग - अलग स्तर और क्षेत्र में अच्छे लेवल पर है क्योकि वे चीजो के प्रति गंभीरता को अपनाते है दूसरी ओर लोग इसे चिंता और वोझिल की देखते है. लगातार फोकस का प्रयास आपको गंभीर और समझ पूर्ण इन्सान बनाने में मदद कर सकता है.

इनके प्रभाव -

- पांडित्य, इसे समाज में ऊँचे स्तर का वर्ण माना जाता है इसलिए इन्हें मंदिरों में पांडित्य करने का अवसर मिलता है चुकि हमारा समाज खासकर भारत में संस्कृति और मंदिरों का अधिक महत्व है और दोनों का आपस में गहरा संबंध भी दिखाई पड़ता है. इस स्थिति में सोसाइटी और पुरे देश में यह काफी प्रभावी मुद्दा होती है जो कि सीधे तौर पर लोगो की भावनाओ से जुड़ा होता है.

- बुद्धिमानी, आध्यात्मिक स्तर और शारीरिक स्तर पर इसका प्रभाव दोनों पहलुओ सकारात्मक और नकारात्मक में दिखाई पड़ता है. जब एक बुद्धिमान आध्यात्मिक रूप से कुछ नया या जन कल्याण के लिए कार्य करता है तब इसका अच्छा प्रभाव दिखाई पड़ता है इसके विपरीत भावनाओ को ठेस पहुचाने वाले भी इफ़ेक्ट बहुत घातक होते है. 

अब दूसरी और शारीरिक जीवन में बुद्धिमानी का तात्पर्य एक अच्छे स्तर के व्यक्ति को देख सकते है यदि इस स्तर की पॉवर का यूज़ सही दिशा में किया जाए तो सोसाइटी के साथ देश पर अच्छा प्रभाव डाल सकते है. 

- गंभीरता, इसका इफ़ेक्ट इसके उद्देश्य से decide होता है मतलव गंभीरता किसी सही चीज पर फोकस से है या यही तनाव के चलते है मानसिक वोझ है. यह दोनों ही पहलुओ को लेकर प्रभावित करेगी जिसका असर सीधे तौर पर परिवार और रिस्तो पर पड़ेगा.

इनके उपयोग को जाने -

- पांडित्य, इस शब्द का यूज़ मंदिर में पूजा के साथ एक जातिगत वर्ण को दर्शाने के लिए करते है.
- बुद्धिमानी, किसी कार्य के सबसे best तरीके को बतलाने हेतु उपयोग किया जाता है.
- गंभीरता, बोझ लेना या फोकस को दर्शाने हेतु यूज़ किया जाता है. 

दोस्तों, मुझे उम्मीद है आपने Wisdom Means in Hindi की पूरी जानकारी को जान ही लिया होगा. यह पोस्ट कैसी लगी है और अपने सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स के द्वारा अवश्य बताये हमारे द्वारा लिखी और भी पोस्ट को पढ़ सकते है.