Bag Means in Hindi with New Explain - बैग का हिंदी मीनिंग

Hindi Means of Bag के सभी पहलुओ के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े, तो फिर देरी ना करके जल्दी से आगे बड़ते है. 

Bag Means in Hindi with New Explain :

Meanings of bag in Hindi -
 
  •   थैला
  •   थैली
  •   पेटी
  •   बटुआ
  •   बेग
  •   बोरा
  •   सूजन
  •   पयजामा
  •   बोरिया

मेरे प्यारे दोस्तों आपने मेरे द्वारा ऊपर बताये बैग के प्रत्येक संक्षेप मतलवो को अच्छे से रीड कर लिया होगा लेकिन मुझे आपसे इस बात की पुष्टि करना है कि क्या इन्हें अच्छी तरह रीड करने के बाद आपको इनके बारे में विस्तृत जानकारी मिली याने मेरे कहने का मतलव इन शोर्ट शब्दों के पीछे की सच्चाई से दिमाग में कुछ बाते क्लियर हुई या नही ? 

आप में से काफी सारे लोगो का जबाब नही में होगा क्योकि इन शब्दों के पीछे जुड़ी कहानी को सही तरीके से तब तक नही समझा जा सकता है जबकि इन्हें लिखा हुआ ना देखकर समझे क्योकि प्रत्येक इन्सान का सोचने का भिन्न तरीका होता है. 

इन वर्डो का वर्णन को सभी के द्वारा अलग - अलग खुद के तरीको से समझकर माइंड में स्थायी रूप से स्टोर करना मुश्किल सावित हो सकता है. इन बातो का ध्यान रखकर ही हमारे द्वारा इतनी बड़ी और अच्छी जानकारी आप तक पहुचे और इन्हें यूज़ में लेकर जल्दी से तरक्की क्र पाए, अब चलते है शुरू करने.



What is the Means of Bag in Hindi and Uses :


प्रत्येक वर्डो को डिटेल्स में जानिये -

- पेटी, इस वर्ड से आप अच्छी तरह जुड़े ही होंगे क्योकि इस वर्ड के मतलव को देखे तो यह सीधे तौर पर हमे यह बतलाता है कि उसका अर्थ पेटी याने सामान रखने का बैग जिसमे अपनी जरूरत की चीजो को सेव करके घर ही रख सकते है या फिर कही मेहमान जाना हो तब उसे बड़ी ही आसानी से लेकर जा सकते है. 

फ्रेंड्स अगर इसके अन्दर हुए परिवर्तनों को देखे तो पहले के ज़माने पेटी याने स्टील का बना पात्र हुआ करता था इसके अलावा अटेची भी जो लोग प्रोफेशनल हुआ करते है. वे इए अधिक किया करते थे लेकिन अब जमाना बदल रहा और उसी के चलते नए - नए उद्योग स्थापित हुए जो बहुत ही भिन्न - भिन्न प्रकार के आकर्षण बैग बनाकर मार्केट में पंहुचा रहे आप इन बैग को बड़ी दुकानों और मांल में भी देख पायेंगे. इनके अंतर्गत कई प्रकार डिजाईन भी उपलब्ध है जो मन को लुभाना का काम भी करती है.

- थैला, पहले जमाने में बैग आदि को थैला भी कहते थे परन्तु आज यदि थैले को परिभाषित करे हम इसे अनाज मंडी के बड़े - बड़े बोरे जिनके अन्दर अनाज को सेव रखकर आदान - प्रदान किया जाता है, ये रस्सियों से बुनकर बने होते है तो कुछ प्लास्टिक रूपी धागों की एक बेहतरीन संरचना है जो इस तरह से गठित की जाती है कि वे आपस में मिलकर एक थैले की तरह सामानों को रखने में उपयोग होने लगती है.

- हैण्ड बैग, यह तो आपकी वाइफ के पास जरुर से होगी यह बहुत पूराने टाइम से चला आ रहा फेसन है जो पहले शहरों में ज्यादा दिखाई पड़ता था परन्तु अब समय बदलने के साथ किनका विस्तार हुआ और ये गाँव की महिलाओं तक पहुचकर उपयोग में लिया जाने लगा.

शब्दों के इफ़ेक्ट को जाने -

- पेटी, पूराने समय में दादा - परदादा के टाइम में इसका इस्तेमाल अच्छा लगता था लेकिन आज यूज़ करने पर सभी के द्वारा मजाक उड़ाया जा सकता है क्योकि सभी अपनी लाइफ में अपग्रेड करते हुए आगे बड़ रहे जो नयी चीजो का यूज़ करते है परन्तु यदि किसी पर्सन को पूराने तरीके से जीता देख सोसाइटी में अलग तरह का इफ़ेक्ट दिखाई पड़ता है.

- थैला, आज के टाइम में थैले का प्रभाव समाज से हटकर मडियो के लिए इम्पोर्टेन्ट हो गया याने ये मंडियों में ही अच्छे लगते है या इनके काम से सम्बंधित चीजो के उपयोग हेतु यूज़ में ले सकते है हालाकि इनका आकार बड़ा होने से इन्हें बड़ी ज्यादा चीजो के लिए अच्छा मान सकते है, साथ ही इन्हें सामाजिक रूप से उसे करने पर शर्म भी ना आये.

- हैण्ड बैग, यहाँ मार्केट में एक से एक बड़कर महिलाओं के यूज़ के लिए बैग उपलब्ध है जो प्राइस से लेकर डिजाईन तक सब प्रकार के मिल जाते है इन्हें महिलाओ के द्वारा समाज अपने स्तर को बनाये रखने और लोगो को प्रभावित करने के अलावा ध्यान को आकर्षित करने के लिये यह अच्छा तरीका सावित हो रहा है साथ ही कुछ जरुरी वस्तुओ को रखने में सुविधा भी प्रदान करते है.

प्रत्येक के यूज़ को जानिये -

- पेटी, स्टील के कठोर पात्र को दर्शाने हेतु इसका यूज़ करते है.
- थैला, रस्सियों से मिलकर बने बड़े बैग को इस शब्द से व्यक्त करते है.
- हैण्ड बैग, महिलाओ के पर्स को इस शब्द के द्वारा से बतला सकते है.

मैं उम्मीद करता हूँ कि दोस्तों आपने Bag Meaning in Hindi Example आर्टिकल को जानकर काफी इनफार्मेशन एकत्रित कर ली होगी. हमे जल्दी से बताये आपके बीचार इस पोस्ट के प्रति क्या है ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स का इस्तेमाल अपने निजी उपयोग हेतु कर पाए.