All Explain of Except Means in Hindi - इक्सेप्ट का हिंदी मतलव

मैं आज आपके साथ शेयर करने वाला हूँ इक्सेप्ट का हिंदी मतलव के बारे में डिटेल्स जानकारी. Meaning of Except in Hindi को पूरी तरह जानने और समझने के लिए यह पोस्ट आपको एक बार जरुर पूरा पढ़ना चाहिए. तो चलिए शुरू करते है.

यहाँ कुछ सामाजिक ऑर शारीरिक अर्थो को छोटे ऑर विस्तार वर्णन के द्वारा आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। मुझे आशा है अंत तक रीड करने के बाद आपको बहुत मदद मिल जाएगी। चलिये अब ज्यादा समय खराब ना करते हुये जल्दी से आगे बड़ते हुये सब कुछ जानते है।

All Explain of Except Means in Hindi:

 Means of except in Hindi -


Verb 
  •  छोड़ देना
  •  को छोड़कर
  •  अतिरिक्त
  •  अलावा
  •  छोड़ना
  •  टोकना
  •  निकालना
  •  सिवाय

डिअर फ्रेंड अभी तक तो आपने ऊपर बताये इक्सेप्ट के हिंदी अर्थो का एक शोर्ट फॉर्म जाना है. इसे जानकर ज्यादा जानकारी आपको नही मिल पायी होगी क्योकि एक - एक मतलव से दिमाग उन्हें आपस में रिलेट करने में सक्षम नही हो पाता है. ऐसा इसीलिए जब एक अर्थ को लेकर समझने की कोशिश की जाती है तब इसके अनेक पहलू भिन्न क्षेत्र मे अलग तरह से व्यक्त होते दिखाई पड़ते है, इन्ही सब कारणो के चलते हमने इस आर्टिक्ल मे विस्तार रूपो को समझाया है ताकि आपको उपयोग मे आसानी हो सके। 

इसी के चलते हमने इस इतने बड़े आर्टिकल को लिखकर इसके सभी पहलुओ जैसे इनके उपयोग प्रभावों को अलग - अलग परिस्थिति के अनुसार बतलाया है ताकि आप इन्हें पढ़कर समझे और याद रखते हुए जहाँ यूज़ करना हो वहां आसानी से उपयोग कर पाये. तो आगे बढ़कर पढ़ना शुरू करके अंत तक पहुचते है.

क्योकि दिमाग बातों को एकत्रित करने के लिए नही बनाया गया इससे केवल तार्तिक चीजों को सुलझाया जाता है। हमारे द्वारा इस तरह की परेशानी को ठीक करने के लिए यह ज्यादा बड़ा आर्टिक्ल आपकी मदद के लिए बताया गया है। इसे जल्दी से पढ़ते हुये समझ लीजिये। 



Means of Except in Hindi Simple Details :


प्रत्येक वर्डो का विस्तृत वर्णन को जाने -

- टोकना, इसका तात्पर्य जब कोई इन्सान किसी कार्य में पूरी तरह लगन के साथ जुड़ा है तभी बाहरी कोई व्यक्ति उसे किसी बात को लेकर अचानक टोक या रोक देता है यह टोकना जान बुझकर या किसी कारण वश हो सकता है. 

इसके अंतर्गत काम कुछ भी हो सकता है करने बाला कोई भी हो सकता है और टोकने वाला भी कोई दूसरा ही हो. हमारे आस -पास बहुत से लोग है जो लगातार अपने कार्यो और लगावो के प्रति पुरे जुझारू तरीके से लगे रहते है वही दूसरी तरफ कुछ ऐसे इन्सान जो इन मेहनती लोगो की टाँगे खीचने वाले भी उपस्थिति है. टांगे खीचने वाले फुरसती और जिनके पास कोई खास करने को नही होता है वे वस चीजो, बातो में टांगे अड़ाने का कार्य करते रहते है.

- निकालना, इसे हम ऐसे समझ सकते है जैसे कुछ निकालने से जोड़कर देख सकते है. इसका मतलव अलग - अलग जगह, स्थिति और समय के अनुसार भिन्न होता है. इसमें जरुरत के लिए निकालना, मज़बूरी में निकालना, या किसी भी हाल में निकालने जैसे पहलुओ को देखा जाता है. हमारे द्वारा भी इस नीति को जाने अनजाने फॉलो भी किया जाता है. इसे हमारे द्वारा किये जाने का उद्देश्य फायदा कमाना ही होता है.

- छोड़ देना, यह नार्मल तरीके से हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में लगातार नयी आती है तो कुछ चीजे छूट जाती है या हमारे द्वारा छोड़ दिया जाता है. यह हमारे जरुरी कामो की सूची से बाहर कर दी जाती है इसमें कार्य, चीजे, रिश्ते आदि बहुत सी बाते आती है जिन्हें बहुत से व्यक्ति छोड़ देते है. यही बात कुछ रिस्तो के लिए भी लागू होती है जो पहले अच्छे लगते थे और बाद में एक - दूसरे से वे अपना तलाक तक ले लेते है.

प्रत्येक शब्द का प्रभाव जानिये -

- टोकना, जब कोई जरुर या गंभीर कार्य चल रहा हो या किसी के द्वारा किया जा रहा है तभी बीच में उन्हें रोकना या किसी प्रकार की दिक्कत का आना ही टोकना समझ सकते है अब बात करते है इसके द्वारा पड़ने वाले सकरात्मक और नकारात्मक प्रभाव की तो चलिए देखते है. 

मान लो कोई व्यक्ति गलत रास्ते या चीजो को लेकर आगे बड़ रहा है लेकिन उसे नही पता की वह गलत रास्ता है तभी किसी अन्य पर्सन उसकी इस गलती को पहचान लेता है और उसे बीच में टोकते हुए बताता है इस प्रकार उस व्यक्ति को अचानक से इसका पता चलता है और वह रुक जाता है और सही दिशा को पकड़ता है. 

इस स्थिति में इसका सकारात्मक इफ़ेक्ट दिखाई देगा तथा इसके जस्ट विपरीत स्थिति में नकारात्मक प्रभाव भी उतना ही असरकारक होगा क्योकि एक अच्छे कार्य के चलते बीच में दुसरो के द्वारा रोका या टोका जाना सही परिणाम नही देगा. यहाँ दोनों स्थिति में सोसाइटी पर इफ़ेक्ट को देख सकते है. 

- निकालना, यह बहुत सी स्थिति में अलग - अलग तरह से प्रभावी होगा क्योकि यहाँ कुछ बिचारो को दिमाग से निकालना किसी को घर या परिवार से निकालना या देश या फिर जिंदगी से बेदखल करना आदि परिस्थिति इसके अन्दर देखी जा सकती है. इन प्रत्येक परिस्थिति के चलते पॉजिटिव और नेगेटिव प्रभाव हमारे द्वारा देखे जा सकते है कही मायनों में अच्छे और प्रभावी होते है तो कुछ में सही परिणाम नही देंगे.

प्रत्येक मतलवो के उपयोग -

- टोकना, किसी करणवश या जानबूझकर रोकने को व्यक्त करने हेतु इसका उपयोग किया जाता है.
- निकालना, बाहर करने को दर्शाने के लिए इसका यूज़ किया जाता है.
- छोड़ देना, किसी भी स्तर या चीजो को अलग कर देने को दर्शाने के लिए इस शब्द को यूज़ में लेते है.

मुझे आशा है आपके द्वारा इस Except Means in Hindi को आखिर तक पढ़कर बहुत सी ऐसी जानकारिया इस शब्द से सम्बंधित पढ़ने और जानने को मिली होगी जो शायद अभी तक ना मिली होगी. यह आर्टिकल कैसा लगा. अपने विचार और सुझाव कमेंट करे और हमारे साथ इसी प्रकार और भी वर्डो के विस्तार वर्णन को जानने के लिए जुड़े रहे. ऐसे ही अच्छे अपडेट के लिए जल्दी फॉलो करे।