What is the Fault Meaning in Hindi with Simple Uses - फ़ाल्ट मतलव को पूर्ण रूप मे समझे।

दोस्तों अब तक आप बढ़िया काम कर रहे होंगे ऐसी मेरी आशा है इस जानकारी के अंदर हम आप सभी के साथ फ़ास्ट शब्द के सभी मीनिंग पर एक - एक करके चर्चा को बतलायेंगे जो आपके सभी तरह के कांसेप्ट को क्लियर करने में मददगार शावित होंगे। 

इस पूरे आर्टिकल के अंतर्गत हमने सभी तरह शार्ट तथा विस्तार मतलवो को आपके सामने बतलायेंगे जो आगे चलकर आपके प्रत्येक कांसेप्ट को बेहतर करते हुए इन मतलवो को अच्छी तरह जानने में बहुत मददगार शावित होगी तो अब थोड़ा भी टाइम ख़राब ना करते हुए जल्दी  आगे बढ़कर प्रत्येक पहलुओं को पढ़ते है.

What is the Fault Meaning in Hindi with Simple Uses :


Fault Meaning in Hindi :

अपराध, 
अवगुण, 
बुराई 

आप सभी ने ऊपर से हर एक शार्ट मतलवो को अच्छी तरह से समझ ही लिया होगा। अब मेरा एक सवाल आप सभी रीडर्स से ये है कि इन छोटे मतलवो को पढ़कर आपको फायदा मिलता है यदि हां तो थोड़ा एक्सप्लेन करे ? इस सवाल के जवाव में हम बता दे कि शार्ट मतलवो को तुरंत जानकर अच्छी तरह याद रखते हुए अपनी पसंद की जगहों पर यूज़ में ले सकते है, 

लेकिन यहाँ एक दिमाग द्वारा भुला दिए जाते है इसके विपरीत हमने इसी समस्या को दूर करने हेतु यह आर्टिकल इतना बड़ा आपके समक्ष प्रस्तुत किया है तो दोस्तों बिना रुके तेजी से आगे बड़ते हुए सभी बातो को भलीभांति रूपों में समझना स्टार्ट करते है.


Fault Meaning in Hindi with Example :


फ्रेंड्स अब इसके अर्थो को पूर्ण स्वरूप विस्तार के द्वारा समझ लेते है जिससे इसके नए आयामों को समझकर बहुत बाते सीखने को मिलेगी तो आईये फिर शुरू करे.

- अपराध, इसे पढ़ते ही यह समझ आता है कि कोई ऐसा कार्य जो दूसरो के हित में ना हो याने सामने वाले या फिर समस्या या देश का बुरा करना शामिल हो इसके चलते गलत भावना और किसी दूसरे पर्सन को मानसिक, शारीरिक या आर्थिक हानि पहुँचाना शामिल होता है. 

इस धरती पर अनेको लोग है जो इस तरह की प्रवृत्ति को अपनाते हुए दुसरो को गलत करने हेतु आतुर रहते है समाज तथा देश पर सीधे या विपरीत तौर पर इनका इफ़ेक्ट अवश्य देखने को मिलता ही है जो आने वाली स्थिति को अच्छे या बुरा बनाता है जहाँ तक है कि इनके विपरीत परिणाम ही हमेशा दिखाई पड़ते है.

- अवगुण, यहाँ मौजूद प्रत्येक इंसान के अंदर अनेको तरह की भावनाओ और दिमागी बिचार मौजूद होते है. यह बाते अवगुण तब कहलाती है जब ये विचार हकीकत में आदते बनकर खुद की लाइफ के साथ दूरी बनाकर रखते है साथ ही सोसाइटी और देश की प्रगति में अवरोध पैदा करते है.

- बुराई, यह वर्ड तो बहुत प्रचलित है याने यहाँ मौजूद हर एक इंसान कभी ना कभी किसी पर्सन की बुराई कुछ बातो को लेकर करते ही रहते है कुछ हद तक ठीक है लेकिन हमेशा ये आदत लोगो से दूरिया पैदा करती नगर आती है.

मुझे विश्वास है कि आप  सभी को यह पोस्ट बहुत मददगार लगी होगी तो चलिए अपने निजी अनुभव सभी के साथ शेयर करे जिससे वाकि सभी की मदद हो सके.