REMUSTERING Means in Hindi with All Uses - रीमस्टरिंग का हिंदी मतलव

दोस्तों मैं बताने वाला हूँ रीमस्टरिंग का हिंदी मीनिंग(मतलव). तो इसे जानने के लिए देरी ना करके Remustering Candidate Means in Hindi के साथ Remustered के शोर्ट और विस्तार वर्णन को जानते है.

REMUSTERING Means in Hindi with All Uses :


Remustering Means in Hindi -

- दोबारा एकत्रित करना.
- दोबारा इक्कठा होना.
- फिर से बैठक बुलाना.

मैं उम्मीद करता हूँ आपको रीमस्टरिंग के हिंदी मतलव समझ आने के अलावा इसके छोटे रूप को तो पता कर लिया लेकिन इनके मतलवो को थोड़ा डिटेल्स में जानने की पहल करना चाहते है तब आपको पेज को ऊपर क्रोल करके पूरी जानकारी को एक बार जरुर रीड करना चाहिए हो सकता है यहाँ से इनकी अच्छी जानकारी आपको मिल जाए जो आपके आगे बड़ने में काफी मददगार सावित हो सके. फिर आगे चलते है.



Means of Remustering in Hindi :


इन्हें डिटेल्स में जाने -

- रीमस्टरिंग में दो शब्दों के मेल है री और मस्टरिंग. यहाँ री का मतलव फिर से और मस्टरिंग का एकत्रित करना. कुल मिलाकर पूरा मतलव दोवारा या फिर से एकत्र करना. इसमें किसी भी वस्तु, सामान को एकत्र करने पर जोर दिया गया. यह कुछ भी हो सकता है या तो तरल पदार्थ या ठोस. 

इसके अलावा किन्ही गिने जाने वाले सामान मनुष्य को भी एकत्र के लिए भी लाया जा सकता है. अधिकतर इसे फिर से मिलाने पर फोकस दिया. कहने का मतलव जो पहले जुड़ी चीजो को बिखरने के बाद दोवारा आपस में एक जगह लाना ही यह कहलाता है.

- फिर से इक्टठा होना यह खासकर उन वस्तुओ के जुड़ी है जो हमसे कही ना कही संबंध रखती है. ये कुछ भी हो सकती है पर इनमे एक शर्त यह है कि इस शब्द का यूज़ उनके लिए किया जा रहा है जिन्हें काउंट किया जा सकता है.

उदा. के तौर पर जब किसी देश को दूसरे देश से सैनिक बल के जरिये लड़ाई करना होता है तब सभी सैनिक को उनकी जगह से ले जाकर उस स्थान पर पहुचाना जहाँ युद्ध हो रहा है. मतलब वहां सभी आर्मी को एकत्रित करके पहुचाया जाता है. 

इसी तरह और भी बहुत से उदा. में एक स्कूल का भी ले सकते है जब स्कूल का नया साल शुरू होता है. उसी समय सभी बच्चो को सूचित करके बुलाया जाता है या कहे कि शुरू होता है उसी समय सभी बच्चो को सूचित करके बुलाया जाता है या कहे कि स्कूल में इक्कठा किया जाता है.

- अब बात करते है दोबारा बैठक बुलाना, इस मतलव को पॉलिटिकल के व्यू से देखे तब काफी सही समझा जा सकता है क्योकि वही बहुत सी बैठक बुलायी जाती है. काफी चीजो को सुलझाने और सीटो के लिहाज से भी. यहाँ दोबारा शब्द को भी अच्छे से समझाया जा सकेगा क्योकि यह बैठक एक बार ना होकर बार - बार घटित होती है और यह मीनिंग इसी को परिभाषित अच्छे ढंग से कर पाता है.

यहाँ इन मतलबो से यही समझ आता है कि ये दोबारा शब्द पर ज्यादा जोर दिया जा रहा जिससे इन कामो की पुनरावृत्ति को दर्शा कर उन्हें फिर से किया जाने की प्रवृति को दर्शाता हमे दिखलाता है.

इसके इफ़ेक्ट -

- दोवारा एकत्रित करना यह किसी बड़े पद या संस्था के द्वारा लोगो, जुड़े समुदाय आदि के लिए काफी प्रभावी होता है इनका बहुत प्रभाव हमारे समाज, परिवार और मन - मस्तिष्क पर दिखाई पड़ता है. ये जाने अनजाने अपना असर जरुर से छोड़ता ही है.

यह सब इसलिए बताया गया क्योकि जब एक साथ एक जगह पर बहुत ज्यादा लोग एकत्रित होकर कोई निर्णय लेते है तब इससे बहुत इफ़ेक्ट हर किसी पर देखा जा सकता है. अपने बहुत बार समाज में ये सब होते देखा भी हो और शायद आप इनमे शामिल भी हो इनके आप काफी हद तक प्रभावित भी हुये हो बताये क्या ये बात सत्य है.

- सेना में जवानो को इक्कठा करना या किसी स्कूल में स्टूडेंट को बुलाकर इक्कठा करना ये शब्द दोनों ही मामलो में नार्मल प्रतीत होता है. हमने यह दो ही उदाहरण लिए लेकिन इसके अनगिनत उदा. हम हमारे आस पास देखे जा सकते है चूकी यह वर्ड साधारण पर काफी इफ़ेक्ट छोड़ता जाता है हम इसे समझ पाएंगे क्योकि हमने स्कूल में शिक्षा तो ली है और वहा के माहोल से अच्छे तरीके से परिचित भी है चाहे भले ही आर्मी में ना शामिल हुये हो.

विद्यालय से आसानी से इसके प्रभावों को समझा जाएगा. इस तरह स्टूडेंट के बहुत से ग्रुप जब ठान लेते थे कोई नियम में बदलाब के लिए उस समय शिक्षको को झक मारकर इन्हें लागु करना पड़ता या इनमे जो भी बदलाव कर पाते वो पूरा करने के लिए प्रयास जरुर करते है. अंत में इसका सफलता पूर्वक परिणाम सामने दिखाई पड़ता है.

- फिर से बैठक का तात्पर्य कोई प्रोफेशनल जगह, बड़े अधिकारी या पॉलिटिकल के लिए अपना योगदान देते हुये नजर आती है चूकी इसे नेताओ की बैठक के रूप में जाने तब यह एक हाल जिसमे घुमावदार कुर्शियो से सजित दिखायी पड़ता है जहाँ बड़े - बड़े नेता अपनी राय रखते और वहां उनकी बातो पर डिस्कस करते फिर इसके बाद सभी की बातो पर विचार विमर्श कर फैसला दिया जाता है.

या दूसरा तरीका जिसमे कोई बड़ा नेता नियम कानून पेश कर देता और वाकी सभी को उस पर अमल करना पड़ता है पर ये नियम ऐसे ही नही लिए जाते बल्कि वहुत सी चीजो पर इनके प्रभावों को ध्यान में रखकर लाभ - हानि पर विचार प्रस्तुत कर आखिरी परिणाम सबके सामने रखे जाते है. अब इस प्रकार बैठक होती है और इसके इफ़ेक्ट को बाद में कैलकुलेट किया जाता है.

इनके उपयोग -

- दोवारा, फिर से एकत्रित करना शब्द का उपयोग धर्म, समुदाय, सरपंच चौपाल या समाज, परिवार में लोगो से डायरेक्ट जुड़ाव को दिखाता है.

- इक्कठा करना वो भी दोबारा तो इसे सेना के जबानो मतलव आर्मी में और स्कूल के स्टूडेंट के लिए यूज़ में लाया जा सकता है.

- फिर से बैठक बुलाना, यह तो अपने ऊपर बढ़कर इसके उपयोग को समझ चुके होंगे, लेकिन भी हम बता दे इस शब्द को पॉलिटिकल, दिग्गज लोगो के लिए प्रोफेशनल तरीको में उपयोग किया जाता है.

दोस्तों हमे विश्वास है आपको यह Remustering Means in Hindi Language पोस्ट से रीमस्टरिंग का हिंदी मीनिंग(मतलव) की सारी बातो को विस्तार से जानने और पढ़ने में कोई दिक्कत नही आयी होगी. इसके साथ कुछ और भी पूछे जाने वाले सवाल What is the Means of Remustering in Hindi को भी आप जान ही गए होंगे अधिक वर्ड के मीनिंग के लिए सर्च बॉक्स यूज़ करे.