Hello friends आज के इस टॉपिक में हम बात करेंगे daily के सही अर्थ की जो कि बहुत  interesting है तथा इसका यूज इसके नाम की तरह ही हर जगह होता रहता है तथा आज हम इसकी हिंदी मीनिंग के साथ साथ इसके महत्व के बारे में तथा इसके हमारे जीवन मे प्रभाव के बारे में भी बात करेंगे तथा इसकी गहराई में जाते हुए इसको अच्छे से जानेंगे तथा समझेंगे इसके लिये आपको इस आर्टिकल को पूरा आखिर तक पढ़ना पड़ेगा जिसमे आपको मजा भी बहुत आएगा तथा बहुत कुछ जानने को भी मिलेगा तो आइए दोस्तो शुरू करते है.

Means of Daily in Hindi and All Simple Tips :

 
Means of Daily in Hindi : 


  • रोज
  • हमेशा
  • बहुधा

दोस्तो आपने इस शब्द का संक्षेप अर्थ जानते होंगे जिससे आप इसका यूज पूरे confidence के साथ नही कर पाएंगे इसके लिए आपको इसका सम्पूर्ण अर्थ जानना होगा। दोस्तो हम daily को तीन तरह से defined कर सकते है रोज, हमेशा, बहुधा.

जी हाँ दोस्तो ये daily के तीन सबसे सही तथा सटीक अर्थ है जिनका सबसे ज्यादा यूज किया जाता है तथा हम भी इनका ही यूज सबसे ज्यादा करते है तथा इनको हम रोज सुनते भी है । दोस्तों रोज शब्द का प्रयोग हम तब करते है जब हमारे द्वारा  किसी काम को प्रतिदिन करने का बखान दिया जाता है तब हम इस शब्द का प्रयोग जैसे मैं रोंज ऑफिस जाता हूँ यहां पर हम रोज के जगह daily का यूज कर सकते है । 

हमेशा शब्द का प्रयोग जब कोई खास व्यक्ति किसी काम को सिर्फ उसी व्यक्ति द्वारा किया जाता है तब हम इस शब्द का प्रयोग करते है जैसे "गाड़ी की सफाई हमेशा मैं ही करता हूँ " यहां इस वाक्य में हमेशा का प्रयोग हो रहा है जिसके स्थान में हम daily शब्द का प्रयोग भी कर सकते है जो कि बिल्कुल सटीक बैठता है पर इसका यूज थोड़ा ध्यान देकर करना पड़ेगा क्योंकि daily शब्द का उपयोग और भी बहुत जगह करते है.

अब इसका तीसरा अर्थ बहुधा, इसका प्रयोग हम वहां करते है जब किसी काम को अधिकतर या अधिकांश किसी विशेष व्यक्ति द्वारा किया जाता है जैसे "घर मे अखबार बाबूजी ही बहुधा प्रयोग किया जाता है" इस वाक्य में बहुधा शब्द का प्रयोग किया गया जिसके स्थान पर हम daily का प्रयोग भी कर सकते है जो कि बहुत perfection के साथ प्रयोग किया जा सकता है ।

दोस्तो यहाँ हमने daily के तीनों अर्थ जानकर इसके example को भी अच्छे से जान लिया है और समझ भी लिया है अब आगे हम इसके अर्थो को विस्तार से समझेंगे । तथा फिर उसके बाद हम इसके प्रभावो को जानेंगे और समझेंगे.



Full Definition of Daily in Hindi :


प्रत्येक शब्दो को विस्तार से जानना :

दोस्तों यहाँ हम daily के तीनों अर्थो को विस्तार से समझेंगे और जानेगे यहां हम सिर्फ ऊपर ऊपर शब्दो को न जानते हुए बल्कि गहराई से शब्दो को समझेंगे जिसमें आपको बहुत मजा आने वाला है.

1. रोज, दोस्तो यह शब्द तो हमारे दैनिक जीवन से बिल्कुल जुड़ा हुआ है क्योंकि यह शब्द हम आये दिन यूज करते रहते है इस शब्द का उपयोग वहां ज्यादा अच्छे से हो पाता है जब किसी व्यक्ति को कोई काम हमेशा ही करना पड़ता है रोज शब्द का मतलब ही होता है बार बार अर्थात किसी काम को बार बार करना रोज शब्द को हमे थोड़ा लाइट रखना चाहिए जिससे इसे यूज करने में कोई परेशानी न हो और  इसको प्रयोग करने से पहले यह बात ध्यान में रखनी चाहिए.

हम उस काम को लेकर नियमित है कि नही इस शब्द का प्रयोग वही करना चाहिए जहाँ हम रेगुलर हो तभी यह शब्द वहां सटीक बैठता है इसी कारण नियमित होना ही इस शब्द की उत्पत्ति है। इसलिए अब आप जब भी इस शब्द का उपयोग करे तो इस बात का जरूर ध्यान रखे जो कि बहुत जरूरी है  तथा यह आपको एक अच्छे व्यक्तकर्ता के रूप में निकल के आने में बहुत मदद करेंगे क्योंकि यह बहुत ही सटीक बात है।

2. हमेशा, दोस्तो यह शब्द भी हम बहुत बार यूज करते रहते ये आए दिन यूज करते रहते है यह शब्द वहाँ यूज करना ज्यादा सरल हो जाता है जब  किसी काम को सिर्फ हमारे द्वारा ही किया जाता है तब हम यह कह सकते है कि यह काम हम हमेशा करते है क्योंकि यहां हमें कुछ जोर मिल जाता है यह शब्द का प्रयोग करने में हमे आसानी मिलती है तथा "हमेशा "शब्द को प्रयोग करने के लिए एक चीज़ और जरूरी है.

हमारे पास यह सबूत होना चाहिए कि हम ही इस काम को हमेशा करते है इससे आपको इस शब्द को प्रयोग करने की एक अच्छी वजह मिल जाती है जो कि बहुत जरूरी है हमेशा शब्द का मतलब ही यही होता है कि किसी काम को किसी particular व्यक्ति द्वारा रोज किया जाता हैं इसलिये इसका उपयोग तभी होता है.

दोस्तो इस तरह से हमने daily के दूसरे अर्थ को भी जान लिया तथा अच्छे से समझ लिया है इसके प्रभाव तथा महत्व को भी हम आगे जानेंगे तथा समझेंगे इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा आखिर तक पढ़ना पड़ेगा और ध्यान से समझना पड़ेगा।

3. बहुधा, दोस्तों यह शब्द हमे कम सुनने को मिलता है तथा हम इसका यूज भी कम करते है इसके स्थान पर हम इसके दूसरे पर्यायवाची शब्दों को इस्तेमाल करते हैं जो की गलत नही है मगर हम चाहे तो इस शब्द को बहुत अच्छे से कई जगह यूज कर सकते है जो कि बहुत आसान है यह चीज़ हमे बिल्कुल ध्यान रखनी चाहिए कि जब भी हम कोई नए शब्दो का यूज करते है टी हमारा confidence बढ़ता है.

सामने वाले कि नज़र में हमारी एक अच्छी इमेज बनती है इसलिए हमेशा कुछ नया सीखना चाहिए जिससे हमारी ग्रोथ होती रहे और हम अपने आप मे एक अलग आत्मविश्वास देख सके दोस्तो इस शब्द को हम बहुत आसानी से यूज कर सकते है जो कि हम थोड़ी सी practic के साथ हो सकता है इसका यूज उस जगह असानी से करते है जब हम किसी काम को अधिकतर हम ही करते है तथा वह काम हमारे द्वारा एक बार नई कई बार किया जाता है ऐसी जगह में यह शब्द हमारे द्वारा कई बार यूज किया जा सकता है.

इसके प्रभावो को जानना :

दोस्तो जैसा कि हम बात कर ही चुके है कि  इस शब्द का हमारे लाइफ से सीधा सबंध है और यह हमारे दैनिक जीवन मे प्रयोग होता रहता है तथा इसका प्रभाव भी हमारे जीवन मे बहुत पड़ता है जब हम कोई काम रोज करते है तो उसका प्रभाव सीधे हमारी पर्सनॉलिटी में पड़ता है और यह शब्द का जो मतलब है.

अगर हम उसको fallow करे तो यह बहुत लाभदायी सिद्ध हो सकता है क्योंकि नियमित होना एक बहुत बडी चीज़ होती है यह आपको सफल होने के लिये बहुत ही मददगार साबित होती है तथा असरदार भी होती है। दोस्तो इस तरह से हमने इसके प्रभाव को भी अच्छे से जान लिया है और समझ लिया है तथा इसके सारे अर्थो को भी अच्छे से समझ लिया है.

दोस्तो मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा और आपने बहुत कुछ नया सीखा भी है  अब आप जब भी daily शब्द का आगे जब भी यूज करेंगे तो इन बातों को जरूर याद रखे जो आज हमने सीखी है जिससे आप एक अच्छे व्यक्तकर्ता के रूप में निकल कर आये तथा समाज मे एक अच्छी इमेज बनाने में सफल हो सके । और हमेशा नए शब्दो को सीखते रहे न सिर्फ उपर उपर बल्कि उसकी गहराई से समझ कर उसका यूज करे तथा इस आर्टिकल को पडने के लिये धन्यवाद.
Previous Post Next Post