Hindi Definition of Exist with All Tips - एक्सिस्ट को हिन्दी मे समझे

डिअर फ्रेंड्स इस पोस्ट के जरिये आपके साथ शेयर करेंगे शब्दकोष के वर्ड exit के कुछ मीनिंग के बारे में जो आपके काफी सारे कांसेप्ट एवं confusion को दूर करने में मददगार शावित होंगे। यहाँ exit के शार्ट तथा विस्तृत बातो को अच्छी तरह समझाने के लिए इतना बड़ा आर्टिकल शेयर कर रहे है. 

यदि आप इस जानकारी को बेहतर रूपों में पढ़कर अच्छे से दिमाग में बैठा लेना चाहते है तो आपको अवश्य ही इन्हे अंत तक एक बार जरूर ही पढ़ना चाहिए, तो अब जरा भी समय ख़राब ना करते हुए जल्दी से आगे बड़ते है.

Hindi Definition of Exist with All Tips :


Hindi Definition of Exist :
  • जिन्दा होना 
  • अस्तित्व होना  

मेरे खयाल से फ्रेंड्स अब तक आप सभी लोगो ने ऊपर बताये शार्ट मतलवो को अच्छी तरह रीड कर ही लिया होगा। अब मैं एक एक सवाल का जबाब जानना चाहूंगा कि यहाँ मौजूद प्रत्येक व्यक्ति के द्वारा exist के संक्षेप अर्थो को भलीभांति जान लिया है ? शायद आप में से कईयों का जवाब ये होगा कि इन छोटे रूपों को पढ़ना आसान और साल होने के साथ उपयोग में लिया जाना बहुत ही सरलता के साथ किया जाता है लेकिन इनकी एक बुरी बात की इन्हे बहुत आसानी से भुला भी दिया जाता है. पूर्ण आर्टिकल को रीड करके सभी पॉइंट को अच्छी तरह जानने के लिए अंत तक पड़ते है.



Exist in Hindi with All New Tips :


सभी वर्ड्स पर पूर्णता के साथ बिचार करे -

- जिन्दा होना, इस वर्ड को रीड करते ही यह धरती पर मौजूद सभी जीवित चीजों की ओर इशारा करती है और वर्ड की पुष्टि के अंतर्गत उनके जिन्दा रहने की बात को समझाया जा सकता है. अगर देखा जाए तो पूरे विश्व में रोज लाखो लोग रात के बाद सुबह ही नहीं देख पाते है याने आप जागे और जिन्दा है इससे बेहतरीन बात क्या होगी याने आपके जिन्दा रहना ही बहुत बड़ी बात होगी वाकि कर्म तो चलते रहते है.

- अस्तित्व होगा, दोस्तों यह वर्ड बात की ओर इशारा करता है कि आस पास की वे प्रत्येक वस्तुए जो अभी उपस्थित होने के अलावा जिनकी काफी पहले से जानने के साथ आपने वाले लाखो सालो या हमेशा के लिए वे अपनी मान्यताओं बनाये रखेगी, ऐसी अनगिनत चीजों को आपको अपने चारो ओर भलीभांति रूप में अवश्य ही देखा होगा। इसमें आध्यात्मिक, भौतिक, रीतिरिवाज या राजनैतिकता के अंतर्गत मान्यताओं, प्रथाओं या कोई महान पुरुष जिन्हे पूजनीय रूप में कई सालो से मानते आ रहे है.

इनके प्रभाव के परिणाम को समझे -

- अस्तित्व होना, हमारे आस पास कई मान्यताये भिन्न स्तरों पर मौजूद है जिनका असर सामाजिक, मानसिक, भावनात्मक तथा पारिवारिक के साथ देश पर सभी के अपने बिचारो के आधार पर पड़ता है.

- जिन्दा होना, मगर ठीक तरह देखे तो जिन्दा रहना बहुत ज्यादा मायने रखता है ऐसा इसीलिए कि शारीरिक रूप से जीवित ना होने के बाद वाकि दुनिया का कोई अर्थ नहीं रहा जाता है इसके चलते प्रभावों को भिन्न स्तर पर देखा जाता है.

सभी वर्ड्स के यूज़ जाने -

- अस्तित्व होना, इसे सीधे तौर पर किसी वस्तु, चीजों एवं कार्यो के होने को दर्शाता है.
- जिन्दा होना, इसे किसी सजीव के जिन्दा होने हेतु देख सकते है. 

मुझे पूर्ण बिलीव है कि इस आर्टिकल की मदद से आपको बहुत कुछ जानने को मिलने के अलावा नयी बाते जो अभी तक कही ओर से नहीं मिली पायी वे सब भी यही से जाना होगा।