हेलो डिअर फ्रेंड्स इस आर्टिकल के अंतर्गत हम आपके साथ एक प्रचलित वर्ड Escape के बहुत से मतलवो को उनके उदाहरण, प्रभाव तथा उपयोग के साथ जानिये ताकि आप जो भी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को रीड करने जा रहे है. 

 वे सभी आप तक पूर्णता के साथ पहुंचे और इन्हे जानकर जहाँ भी इस्तेमाल करना चाहे भलीभांति रूप में कर पाये। हमारे द्वारा इस पोस्ट को आप तक पहुंचाने का एकमात्र उद्देश्य ही है. ज्यादा वक्त जाया ना करते हुए आपके समक्ष इस पूर्ण आर्टिकल को प्रस्तुत करने जा रहे है तो अब जल्दी से आगे बड़ते हुए शुरू करते है.

Definition of Escape in Hindi with Examples :


Definition of Escape in Hindi :

  • छुटकारा 
  • भागना 
  • पलायन 

डिअर फ्रेंड्स अब तक मेरे खयाल से आप सभी के द्वारा इस आर्टिकल के सभी संक्षेप अर्थो को अच्छी तरह रीड करके इनके रिलेशन को व्यक्त करते होने जिन्हे जरूर ही रीड कर लिया होगा। देखा जाए तो आपने इन्हे बहुत सी जगहों पर पहले यूज़ किया हो सकता है. कुछ लोगो का कहना होता है कि इन संक्षेप शब्दों को जितनी आसानी से रीड कर लिया जाता है. 

उतनी ही सरलता से दिमाग इन्हे भूला भी देता है लेकिन इस पोस्ट को बतलाने के पीछे इन्ही सब परेशानी का सलूशन दिया जाना है. आप प्रत्येक इंसान को जो इसमें इंटरेस्ट रखता है वे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर ही रीड करे ताकि सभी जानकारी अच्छे से उनके दिमाग में एक स्टोरी की तरह बैठ जाए और समय आने पर कही भी यूज़ कर पाए तो आईये शुरू करे.


Escape in Hindi Means with Full Tips :


यहाँ मौजूद सभी वर्ड्स पर चर्चा को जाने -

- छुटकारा, फ्रेंड्स आप सभी इस वर्ड से भलीभांति अवगत होंगे ही ऐसी मैं आशा करता हूँ. आये दिन हमारी लाइफ में कुछ अचानक घटित घटनाये और डिटेल्स भी कुछ ऐसी होती रहती है जिनसे आप अच्छी तरह वाखिफ़ होने के साथ उनसे छुटकारा भी पाना चाहते होंगे क्योकि ये घटनाये आपको मानसिक रूप से या शारीरिक रूप में हानि या नुकसान पहुंचा रही होगी जिसके चलते आपको जीवन में परेशानी के कारण लाइफ को एन्जॉय करने से रोक रही होंगी या पूर्ण रूप से मजे नहीं ले पा रहे होंगे।

- भागना, देखिये फ्रेंड्स हम इस वर्ड को दो रूपों में लेकर समझते है, पहला जिसके अंदर किसी दौड़ प्रतियोगिताओ में किसी के भी भाग लेने को दर्शा सकते है. तथा इसके विपरीत अर्थ को जाने तो भागने का मतलव किसी कार्य, चीज या पर्सन से डरकर या छुटकारा पाने हेतु उनसे दूरी बनाने को इसके अंतर्गत लेकर समझा जा सकता है.

- पलायन, किसी स्थान को छोड़कर कही ओर या दूसरी जगह चले जाने को इससे रिलेट करके समझ सकते है. इसमें इंसान खुद अपनी मर्जी से जाता है या किसी कारणवश उसे अपने स्थान को छोड़ना पड़ता है.

इनके इफ़ेक्ट को अच्छी तरह जानिये -

- छुटकारा, इसे भिन्न रूपों में लेकर समझते है याने किसी चीज या कार्य से पीछा छुड़ाना इसे कुछ मामलो में ठीक समझा जाता है तो कुछ में विपरीत परिणाम उत्पन्न करने वाले हो सकते है. आर्थिक, सामाजिक एवं करियर के स्तर पर भी देखा जा सकता है.

- भागना, किसी दौड़ में भागना या कार्य या वस्तु के पीछे लगना इसे दर्शाता है. इनके इफ़ेक्ट को बहुत से स्तरों पर रखकर समझते है.

उपयोग को जानिये -

- छुटकारा, कार्य, वस्तु से दूरी बनाने को दर्शा सकते है.
- भागना, किसी दौड़ में हिस्सा लेने को इससे जानते है.
- पलायन, एक जगह को छोड़कर और कही जाने की स्थिति को दर्शाते है.

मेरे डिअर फ्रेंड्स मुझे उम्मीद है कि शब्दकोश के वर्ड एस्केप के सभी एक्साम्प्ल उपयोग और प्रभावों को जानने के बाद आपको सभी जानकारी मिल चूकि होगी जो भी आप जानना चाहते है. क्या ये सही है ? यदि हां, तो आपको दुसरो की मदद करने हेतु अपने पर्सनल अनुभव प्रत्येक के साथ साझा करना ही चाहिए। 
Previous Post Next Post