Alarm Means in Hindi with All Simple Uses - अलार्म का हिंदी अर्थ

फ्रेंड्स इस आर्टिकल में हम discuss करने वाले है डिक्शनरी के वर्ड अलार्म का हिंदी अर्थ(मीनिंग) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी. तो फिर जल्दी से आगे पढ़ते हुए अलार्म के इफ़ेक्ट, यूज़ आदि को उदाहरण के साथ डिटेल्स में अच्छी तरह जानने के लिए लगातार इस आर्टिकल को लास्ट तक अवश्य पढ़े, तो देरी कतई ना करते हुए फटाफट आगे बड़ते है.

Alarm Means in Hindi with All Simple Uses :

Meanings of alarm in Hindi -
  •  आकस्मिक भय
  •  खतरे का संकेत
  •  जगाने की कल
  •  युद्ध का आह्वान
  •  जगाने का यन्त्र    
दोस्तों ऊपर बताये प्रत्येक संक्षेप अर्थो को आपके द्वारा अब तक तो कर ही लिया गया होगा और शायद आपने इसका इस्तेमाल अलग - अलग जगहों पर अवश्य ही क्र लिया होगा लेकिन इनका तुरंत इस्तेमाल करने के बाद जब कुछ समय के बाद फिर से यूज़ के लिए याद करने की कोशिश की गयी होगी, तो उस समय शायद आपको कुछ भी स्मरण नही आ रहा होगा क्योकि इसका कारण आपके दिमाग में इन शब्दों के विस्तार से सम्बंधित कोई जानकारी बिल्कुल भी नही रही. 

इसके पीछे का कारण हमारा दिमाग एक स्टोरी को अच्छे से सेव करने में सफल रहता है जो कि लॉन्ग टाइम तक बना रहेगा. हमारे जरिये इसी परेशानी को सोल्व करने हेतु ये आर्टिकल में उन तमाम पहलुओ को अच्छी तरह समझाया है जिससे आपकी हेल्प हो सके और इसका बढ़िया इस्तेमाल कर सको, तो फ्रेंड्स अब देर किस बात कि चलिए शुरू करते है.



Means of Alarm in Hindi with Tips :


प्रत्येक शब्दों के विस्तार वर्णन को जाने -

- घंटी, इस वर्ड को तो आप भलीभाती अच्छी तरह जानते ही होंगे क्योकि यहाँ मौजूद प्रत्येक इन्सान इससे मिल चूका या गुजर चूका है उदाहरण के तौर पर दिमाग की घंटी बजना इसे पंक्ति को कई बार अचानक दिमाग में किन्ही चीजो या बातो का याद आ जाना इसे दर्शाता है, इसी प्रकार आप सभी स्कूल जाते होंगे या कभी ना कभी गए जरुर होंगे और वहां घंटी को प्रत्येक लेक्चर के बाद समय - समय पर बजते देखा ही होगा. 

आज भी अपने आस - पास इसे देख या महसूस या फिर सून सकते होंगे. अगर देखा जाए तो भारतीय संस्कृति में घंटियों का बड़ा महत्व है इसे संस्कार और पूजा, पाठ के चलते अवश्य ही यहाँ उपयोग करने की धर्म के अनुसार काफी जरुरी माना जाता है.

- चेतावनी, आप इससे भी अवगत तो अवश्य ही होंगे क्योकि इसे आपने बहुत से बड़े माल, शॉप, होटल, आलिशान घरो में लगा हुआ या बजते अवश्य ही देखा होगा, हालाकि ये फायर अलार्म की तरह यूज़ में लिया जाता है ताकि आग लगते ही सेंसर इसे पकड़कर जल्दी से अलार्म को स्टार्ट करके पूरे स्टाफ को चेतावनी देता है. चेतावनी को दूसरे वे में जानने की कोशिश करे तो हम पायेंगे कि जब एक व्यक्ति के द्वारा दूसरे किसी पर्सन को कुछ मैटर को लेकर चेतावनी देना भी इसे व्यक्त करता है.

- शंका, दोस्तों आप अच्छी तरह जानते ही होंगे बल्कि प्रत्येक इन्सान के परिवार या उससे जुड़े लोग किसी ना किसी जीवन के मोड़ या स्थिति के अनुसार शंका में शिरे अवश्य होते है यह नार्मल व्यवहार जो कि सभी के साथ होता है. सबसे अच्छी बात तो ये कि इसे समझदारी से बीच के टकराव और शंकाओ को पूरी तरह मिटा दिया जाता है.

सभी वर्डो के इफ़ेक्ट को देखे -

- घंटी, अगर दिमाग की घंटी की बात करे तो यह सही समय पर अच्छी चीजो को लेकर वज जाए तो इसके प्रभाव शानदार परिणाम उत्पन्न करेंगे. इसी प्रकार अलार्म का सही कार्य के लिए सही समय पर आवाज करना याने चेतावनी देना ही सकारात्मक रिजल्ट पैदा करते है ऐसे लोग अच्छी चीजो को अधिक महत्व देकर देश की ग्रोथ को बढाएंगे.

- चेतावनी, अच्छे और बूरे के लिए अलग - अलग स्थानों पर, कार्यो, चीजो में चेतावनी को लिया जाता है. यह वर्ड कई बार सही परिणाम तो बहुत बार उल्टे रिजल्ट सामने लेकर आते है जिससे मानव जाति के साथ समाज पर दोनों स्थिति का असर देखा जाएगा और उसी से प्रगति पर प्रभाव भी देखने को मिलेगा.

प्रत्येक के उपयोग -

- घंटी, मंदिरों या अलार्म की आवाज को इसके द्वारा व्यक्त करते है.
- चेतावनी, अच्छे या बूरे संकेतो को बतलाने हेतु इसका इस्तेमाल किया जाता है.
- शंका, दिमाग के द्वारा चीजो को भिन्न स्तर पर देखने हेतु इस शब्द का यूज़ किया जाता है.

मैं उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट Alarm Means in Hindi  से आपको बहुत मदद मिली होगी शायद ऐसा पोस्ट पहली बार ही आपके द्वारा पढ़ा गया होगा. यह जानकारी कैसी लगी ? अपने सुझाव हमारे साथ जरुर शेयर करे तथा फॉलो करना ना भूले. हमारे द्वारा कुछ शब्द जैसे Alarm in Hindi with Example के बारे में भी इसी पोस्ट के अंतर्गत बताया गया जिसे की आपको फुल इनफार्मेशन मिल पाए. ऊपर सर्च बॉक्स के द्वारा काफी सारे मीनिंग को विस्तार से रीड कर सकते हो.