Ago Means in Hindi and New Uses - अगो वर्ड का हिंदी मीनिंग

दोस्तों आज की इस पोस्ट का टॉपिक अगो वर्ड का हिंदी मीनिंग होगा, फ़्रेंड्स अब बिल्कुल भी देर ना करके इसके प्रभाव, उपयोग आदि से सम्बंधित हर एक पहलू को उदाहरण के साथ विस्तार पूर्वक explaination को जानने हेतु यह आर्टिकल पूरा पढ़ना बहुत जरुरी है, अब आगे बड़कर शुरू करते है.

Ago Means in Hindi and New Uses :

Meaning of ago in Hindi -
  •  पहले
  •  पूर्व
  •  बीता हुआ
  •  बहुत समय पहले 
अब तक तो फ्रेंड्स ऊपर बताये प्रत्येक संक्षेप शब्दों को उनके छोटे रूप में एक - एक करके जान लिया गया होगा. मेरा आपसे यही सवाल है कि क्या आपको इन प्रत्येक शोर्ट मतलवो को पढ़कर वे सारी बाते क्लियर हो चूकी है जो कि इन वर्डो को उपयोग करने के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है, 

दोस्तों अब चिंता की कोई बात नही क्योकि मेरे द्वारा इस पोस्ट की जानकारी को इतना पॉइंट टू पॉइंट और डिटेल्स में लिखने का एक मात्र उद्देश्य यही है कि आप जब इन्हें पढ़े तो ये सभी बाते एक कहानी की तरह आपके माइंड में सेव हो जाए और जिस समय आपको यूज़ करना हो तब आसानी से इस्तेमाल कर पाए. तो आगे चलकर जल्दी से पढ़ना स्टार्ट करते है.



What is the Means of Ago in Hindi Explain :


सभी वर्डो को विथ उदाहरण जाने -

- पहले, इसे हम कुछ इस प्रकार समझ सकते है जैसे कि पुराना समय या कहे कोई घटित घटना, कार्य, वस्तु बातो आदि का पहले हो जाना. इसे हम दूसरे शब्दों में भूतकाल के अंतर्गत भी देख सकते है क्योकि यह उन वस्तुओ की ओर इशारा करता जो कुछ बीते समय के अंतराल के साथ पहले की बीत चूकी है. 

देखा जाए तो इस जीवन में लगातार टाइम चलता रहता ही है इसी टाइम के साथ सभी अच्छी और बुरी घटनाये चलती है जो समय के साथ भविष्य से हमारी ओर आती है और फिर हमसे वर्तमान में टकराकर पास्ट में चली जाती है. ये सब कार्य लगातार बहुत सालो से चलता आ रहा है और आगे भी चलता जाएगा. दूसरे वर्डो में जाने तो वे कार्य टाइम से पहले घटित हो जाते है.

- पूर्व, इस शब्द को हम दिशा से भी जानते है अगर देखा जाए तो यह शब्द 'पहले' वर्ड से काफी मिलता है लेकिन कुछ डिफरेंस देखने को मिल सकते है. इसे हम एक घटित घटना की तरह मान सकते है जो समय के साथ प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में होने के साथ हमारे आस - पास होते हुए भी देख सकते है.

- बीता समय, यहाँ हम उस टाइम को लेकर बात करने बाले है जो कि सभी की टाइम से निकल चूका है और यह कभी वापस लौटकर नही आने बाला, उदाहरण के तौर पर एक काम को 8 बजे स्टार्ट करके 10 बजे खत्म किया जाए और यदि अभी घड़ी में 12 बजे रहे है तब इस स्थिति में 8 से 10 बजे का टाइम बीता समय कहलायेगा. देखा जाए तो यह प्रत्येक व्यक्ति के साथ बहुत से पहलुओ और कार्यो के चलते इसे देख कर समझ सकते है.

प्रत्येक शब्दों के इफ़ेक्ट को जानिये -

- पहले, अगर देखा जाए तो हर एक वस्तु में से कोई पहले घटित होगी या बाद में आने किसी ना किसी को तो आगे - पीछे करके घटित होना ही पड़ेगा. अब यदि इसके प्रभाव को देखे तो यह दो स्थितिओ में पहला सकारात्मक और दूसरा नकारात्मक को बतलायेगा जिसका इफ़ेक्ट सोसाइटी, देश और लोगो की पर्सनल लाइफ भी देखने को मिलेगा.

- पूर्व, जैसा कि हमने ऊपर बतलाया है जिससे आपको इसके बारे में काफी कुछ जानने को मिला ही होगा. कुछ घटनाये ऐसी भी पूर्व में पूर्वजो के द्वारा घटित हुयी या की गयी जिसका असर लगातार अभी भी दिखाई पड़ते है ये प्रभाव पॉजिटिव या नेगेटिव कुछ भी होते है जिससे रिजल्ट आज भी दोनों दिशाओ में देखने को मिलने के साथ इसका असर देश की प्रगति पर पड़ने के अलावा परिवारों को जोड़ने - तोड़ने में इन्ही का योगदान होता है.

- बीता समय, ऊपर बताये प्रत्येक शब्द के प्रभाव काफी हद तक समान रूप से नजर आते है कई बार कुछ पल जिंदगी के अच्छे और बूरे प्रभाव जीवन के पन्नो पर कुछ इस प्रकार छप जाते है कि उनका असर हर समय किसी ना किसी रूप में हमारे ऊपर दिखाई पड़ता है इस प्रभाव को अच्छे या इसके उलटे रूप में देख सकते है.

सभी के यूज़ को जानिये -

- पहले, एक के बाद दूसरे को इस शब्द से दर्शाने हेतु यूज़ में लिया जाता है.
- पूर्व, इसे दिशा के रूप में इस्तेमाल कर सकते है.
- बीता समय, एक बार निकले टाइम को इस वर्ड के द्वारा जान सकते है.

मैं आशा करता हूँ आपके द्वारा इस पोस्ट को अच्छी तरह पढ़कर जान लिया गया होगा. इससे जुड़े अपने सुझाब और सलाह हमे अवश्य बताये साथ ही हमे सोशल मीडिया पर जरुर फॉलो करे जिससे की आपको न्यू पोस्ट डायरेक्ट मिल सके.