What is the Express in Hindi and All Examples - एक्सप्रेस को हिन्दी मे जानिए

दोस्तों आज हम चर्चा करने वाले है शब्दकोश के एक्सप्रेस वर्ड पर उदाहरणों, प्रभाव और उपयोग को ध्यान रखते हुए बहुत से पॉइंट आपके साथ शेयर करने जा रहे है. यहाँ हमने शार्ट के साथ विस्तृत वर्णन पर भी फोकस करते हुए इनके प्रत्येक मतलवो को भी अच्छी तरह समझाने की कोशिश यहाँ पर की है, ज्यादा देरी ना करते हुए जल्दी से आगे बड़कर शुरुआत करते है. 

What is the Express in Hindi and All Examples :


Express Definition in Hindi :
  • खास 
  • साफ 
  • तीव्रगति 

मेरे डिअर फ्रेंड्स अभी तक तो आपके द्वारा ऊपर बतलाये प्रत्येक संक्षेप मतलवो को बेहतर तरीके से रीड करने के बाद याद करके अपनी जरुरी उपयोगी स्थानों पर यूज़ भी किया होगा, देखा जाए तो इनकी कुछ खास बाते होने के अलावा कुछ बुरी भी समय - समय पर देखने को मिलती रहती है. 

यदि ज्यादा दिनों तक संक्षेप मतलवो को दोवारा रीड ना किया जाए तो इन्हे माइंड के द्वारा बड़ी आसानी से भूला दिया जाता है. दूसरी ओर ऐसी समस्या को सुलझाने हेतु इतना बड़ा जानकारी से भरा आर्टिकल आपके समक्ष बतलाया गया तो फिर आईये जल्दी से आगे बड़ते हुए शुरुआत करते है.


What is the Explain of Express in Hindi with All Tips :


सभी वर्ड्स पर पूर्ण विस्तार से चर्चा को जाने -

- तीव्रगति, फ्रेंड्स इस वर्ड को अनेको बार यूज़ में जरूर लिया गया होगा साथ इसे अपने आस पास के क्षेत्र में भी जानकर समझा होगा। इसका मीनिंग किसी कार्य, वस्तु या लोगो के द्वारा किन्ही स्थिति के चलते उनके तरीके में तेज गति को इसके द्वारा समझा जा सकता है. 

ऐसे उदाहरण आप अपनी लाइफ में महसूस करने के साथ आस पास भी देखे होंगे। उदाहरण के तौर वह किसी ट्रैन के अंदर बैठकर आपने एक स्थान से दूसरे स्थान तक गमन तो किया होगा इसके दौरान यात्रा करने से पहले ट्रेन को सेलेक्ट भी किया ही होगा इसी दौरान कुछ ट्रेन स्लो गति की होगी और कुछ फ़ास्ट गति से एक स्थान से दूसरे तक पहुंचाने हेतु तत्पर होगी। ऐसे अनगिनत उदाहरण आपके चारो ओर देखे जा सकते है.

- खास, यह वर्ड हमे किसी महत्वपूर्ण चीजों, कार्यो तथा लोगो की ओर इशारे करते हुए बतलाती है याने जो भी आपको लाभ पहुंचाती या आपको अनेको तरह से आगे बड़ाने में मददगार शावित होती है जिनकी हेल्प से आप नेक्स्ट स्तर पर पहुंचने के काविल बनते है आदि इसी के अंतर्गत लिए जा सकते है. देखा जाए तो यहाँ मौजूद हर एक इंसान की जिंदगी में अलग - अलग वस्तुए भिन्न तरह से महत्वपूर्ण हो सकती है.

- साफ़, इसे पढ़कर सीधे ही आपके माइंड  चीजे, बाते तेजी से आती होगी याने यह वर्ड हमे घरो क्षेत्रो तथा देश में साफ़ सफाई को बनाये रखने हेतु इसकी ओर इशारा करती नजर आती है. आजकल खासकर बड़े शहरों में गन्दगी को पूर्णता के साथ ख़त्म करने के लिए बड़े बड़े अभियान चलाये जा रहे है जिसे स्वच्छता अभियान के नाम से आप सभी बेहतर रूप में जानते ही होंगे।

सभी के इफ़ेक्ट को अच्छी तरह समझे -

- तीव्रगति, जीवन के साथ आस - पास की चीजे जो आपके लिए कार्य कर रही जिसमे तेज गति होना अच्छी बात है लेकिन अच्छे और बूरे परिणामो को साथ - साथ चलते देखा जा सकता है, याने परिणाम दोनों स्थिति में प्रकट होंगे।    

- खास, आपकी जिंदगी में कुछ वस्तुओ, लोग एवं कार्य खास हो सकते है. लेकिन जरुरी नहीं वे हमेशा ही खास हो और आपकी जरूरतों को पूरा करने के साथ आपकी मदद कर पाए.

यूज़ को जाने -

- तीव्रगति, तेजी से कार्यो को ख़त्म करने की स्थिति को दर्शाते है.
- खास, जिंदगी की महत्वपूर्ण स्थिति या चीजों को इससे दर्शाते है.

हमे आशा है कि इस आर्टिकल के द्वारा काफी हद तक आपको मदद मिली हो. सोशल मीडिया पर शेयर करने के साथ फॉलो अवश्य करे.