हेल्लो दोस्तों मैं आज आपसे शेयर करने वाला हूँ अर्बन का हिंदी मीनिंग(मतलव) वह भी शोर्ट के साथ पूरी डिटेल्स जानकारी के साथ ताकि आप इससे जुड़ी सभी बातो को जान सके. फिर समय ना गवाते हुये जानते है Means of Urban in Hindi के बारे में -

URBAN Meaning in Hindi and Full Explain :

Meanings of "Urban" in Hindi -

Adjective -

 नगरीय
 नागरिक
 शहरी
 शहरो
 नगर का.

मुझे उम्मीद है आपको ऊपर अर्बन के हिंदी मतलव तो मिल ही गए होंगे लेकिन यदि आप इसके संक्षेप रूप के बाद विस्तार में व्याख्या को कुछ पहलुओ के अंदर जानने के इच्छुक है तब आपको शायद नीचे लिखी सभी बातो पर एक नजर तो डाल ही लेना चाहिए. यहाँ से आप बहुत कुछ जान पायेंगे इस शब्द के बारे में यह एक अच्छा अनुभव सावित भी होगा.



What is the Means of Urban in Hindi :


इसके सभी मीनिंग को जाने :

- अर्बन चकाचौंध से जुड़े शहरों के नगरीय इलाको की ओर अपना इशारा करता है. नगरीय का मतलब बड़े शहर का एक बड़ा क्षेत्र जहा अधिक संख्या में लोग निवास करने के साथ हाई प्रोफाइल नौकरी और उधोगो से जुड़े होते है. नगरीय सीधे विकास की ओर उंगली करते दिखाई पड़ते है. एक बड़ा नगर बड़े शहर में ही होता है या कहे की शहर को नगर के नजरिये से भी देख सकते है. नगरीय शब्द पूरी तरह विकास या विकासशील को सामने रख देता है. और यहाँ रहने वाले लोग इसकी तरफ तेजी से आकर्षण के चलते अग्रसर हो रहे है.

उदा. - नगर के निर्माण को लेकर इस पर फोकस करे तब उधोग धंधो और बड़ते लोगो की आजीविका के साधन आसानी से जुटाने का केंद्र बिंदु बन गया है.

- नागरिक, चूकी यहाँ अर्बन मतलव शहर को परिभाषित कर रहा है तो इस स्थिति में नागरिक को हम शहर की ओर अग्रसर मानेंगे जो कि अपने परिवार और समाज को विकसित और अच्छा जीवन देने में समर्थ बनाने के लिए इसमें योगदान देता है.

उदा.- यहाँ विकास पर चर्चा के चलते नागरिक वही होगा जो बदलाव करने में योगदान प्रदान करता है.

- शहरी, यह शहर की ओर दिशा निर्देश बताता है. शहर को नगरो, लोगो और उद्योगों से जोड़कर देखा जाता है क्योकि वहा सभी चीजे हाई लेवल पर काम कर रही होती है. कहने का तात्पर्य यहाँ युवाओ के साथ देश को विकासशील की ओर ले जाने में बड़ा योगदान प्रदान करते है. आमतौर पर लोग बड़े शहरों की रोनक और अपने भविष्य को देखते हुये यहाँ चले आते है वे खुद को अपग्रेड करते हुये नए आयाम रचते है. शहरी क्षेत्र ग्लेमर और लग्जरी का प्रतीक बने हुये है. ज्यादा सुख - सुविधाओ के चलते वे इसकी ओर भागे चले आते है.

उदा.- आज पूरे वर्ल्ड में बहुत इ बड़े - बड़े शहर है जो ग्लेमर, रोनक, उधोग, नौकरी, विकास, सुख - सुविधाओ और भविष्य से भरे पड़े है.

इसका इफ़ेक्ट :

- बड़े नगर मतलव पूर्ण विकास. अब इसके प्रभाव को जानने पर आप पायेंगे कि यह काफी हद तक तेजी से बड़ रहा है तभी तो लोग शहर के नगरो की ओर गति बना रहे है. उन प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में बदलाव के साथ ही समाज, परिवार और व्यक्तित्व में गहरा असर पड़ा है. नगरीय जीवन में लगातार परिवर्तन के चलते इनका आर्थिक जीवन भी काफी लेवल तक बड़ा है.

- यहाँ नागरिक को हम उस बड़े इलाके या शहर में रहने वाला मानकर चलेंगे. यह सख्स का बड़ा योगदान है इन शहरों को इस स्तर तक पहुचाने में चुकी यहाँ हम पूरा श्रेय इन्हें ना देकर उद्योग धंधो जिनकी बजह से रोजगार और फिर इनका विकास संभव हो पाया है. नागरिक के रूप में इफ़ेक्ट को देखा जाए तब अच्छी अधिक मायनों में बड़ी भूमिका निभाते नजर आ जायेंगे. देश के विकास में वहा के नागरिको का बहुत योगदान होता है.

अब बात आती है समाज फैमिली और खुद पर इसके इफ़ेक्ट की तव यदि इसका सही इस्तेमाल किया तो बहुत बढ़िया नही तो आदमी इसकी चकाचौंध में खोकर कुछ गलत आदतों और फैसलों का शिकार भी बनता रहा है तो फिर अब हमे आगे बड़ने के साथ एक सही नजरिये को लेकर आगे बड़ना होगा.

- आज शहरों में रहना एक प्रभावशाली व्यक्तित्व की ओर बड़ाता है ऐसा बहुत लोगो का मत होता है लेकिन शहरी इलाको की सच्चाई को वहा रहने वाले लोग ही बता पायेंगे क्योकि जो रोनक हमे बाहर से दिखाई पड़ती है वह वास्तव में कुछ और ही प्रकट होती है.

जब आप भी इसका एक हिस्सा बनते है यहाँ की लाइफ सभी की समान नही होती पर इनकी एक खासियत यहाँ पर रोजगार के अवसर गांवो से लोगो को खीचकर यहाँ तक पंहुचा रहा है. यह एक अनसुलझी कहानी है जिसे सुलझाना मुश्किल पड़ सकता है.

इसका यूज़ :

- नगरीय इलाको की ओर जाकर वहा रहना और अपनी जीविका चलाना कोई बूरा काम नही बल्कि बहुत लोग इसे एक अवसर की तरह लेकर अपने जीवन पूरी तरह बदल लिए है. यदि इसका और यहाँ की सभी चीजो को सही दिशा और सही उपयोग को ध्यान रखा जाए तब यह शानदार सावित हो जाते है.

- इन नगरो या शहरों में रहने वाले लोगो को शहरी व्यक्ति भी बोला जाता है. नागरिक को हम यहाँ शहरिता से जोड़ रहे है. बसने बाले सभी नागरिको को इन नगरीय इलाको में अपनी नागरिता को बचाने रखना एक बड़ा फैसला हो सकता है.

- शहर सीधे तौर पर देश को आगे बड़ाने में अपना योगदान लगातार दे रहे है. हमे आज बहुत सी चीजे प्राप्त हो रही है जिन्हें इन शहरों में ही निर्मित करके हमारे तक पहुचाया जाता है जिससे सुख - सुविधाये की चीजे आसानी से मिलने के कारण समय बहुत बचा और इसके चलते तरक्की बहुत तेजी से हो पाई लेकिन इसके चलते काफी बूरी चीजो की आदते लोगो की लाइफ को खत्म भी कर रही है. इस स्थिति में आपको सँभालने की जरुरत है. 

मुझे पूरा विश्वास है कि आपको Urban Means in Hindi के द्वारा अर्बन का हिंदी मतलव(मीनिंग) शोर्ट और विस्तार में जानने को मिला ही होगा. साथ ही कुछ सवाल Meaning of Urban in HindiWhat is the Means of Urban in Hindi के जवाव भी आसानी से प्राप्त हो गए होंगे. किसी भी शब्द का मतलव जानने के लिए ऊपर सर्च बॉक्स का यूज़ कर सकते है. 
Previous Post Next Post