डिअर फ्रेंड्स आज हम एक धमाकेदार डिक्शनरी वर्ड एस्टब्लिश पर चर्चा करेंगे साथ ही इसके बहुत सारे मीनिंग को लेकर उदाहरण के अलावा प्रभाव और उपयोग को डिटेल्स में इस आर्टिकल के साथ समझाने की पूरी कोशिश की गयी है. यह आपके लिए काफी मददगार होगी। 

इनको जानकर इनका इस्तेमाल अपनी मर्जी से कही भी जरूरत पड़ने पर यूज़ में ले सकते है. यहाँ हमारे द्वारा बहुत सी बढ़िया तरीके से सभी स्टेप को अच्छे से बतलाया ताकि हर एक बात आपके दिमाग में बैठ सके सके, तो अब फटाफट आगे बड़ते हुए जानना स्टार्ट करते है.

Hindi Details of Establish Dictionary word Explain :


Hindi Definition of Establish :
  • जमाना 
  • बनाना 
  • संस्था स्थापित करना 

मेरे खयाल से अब तक तो आप सभी ने ऊपर से प्रत्येक शार्ट मतलवो को अच्छी तरह से रीड कर ही लिया होगा और बहुत कुछ जानने के अलावा आपके मन में कुछ सवाल जरूर आ रहे है जैसे कि क्या इन संक्षेप वर्ड्स को हमेशा के लिए याद रखा जा सकता है ? इन्हे इतनी जल्दी क्यों भूला दिया जाता है. 

इनके पीछे सीधे तौर पर हमारे दिमाग के कार्य करने के तरीको को अच्छे से देखा जा सकता है याने कहने का तात्पर्य इसके पीछे माइंड के कार्य करने का तरीका कुछ इस प्रकार है कि यह उन बातो को ज्यादा अच्छे से लम्बे समय तक अपने पास सेव करके रखना जो इमेज या लॉन्ग स्टोरी के साथ उपलब्ध होते है. हमारे जरिये इस पोस्ट में प्रत्येक परेशानी को सुलझाने की कोशिश भी की गयी है तो फिर जल्दी से आगे बड़ते है.


What is the Explain of Establish in Hindi All Tips :


प्रत्येक वर्ड्स पर चर्चा को जानिये -

- जमाना, इस वर्ड को रीड करके दो तरह की बाते सामने देखने को मिलती होगी। पहले के अंतर्गत आस - पास की दूनिया इसे हम ज़माने के द्वारा समझते यहाँ कई सारी चीजे देखने को मिलती है. दूसरे अर्थ के रूप से जाने तो वे सभी बाते या किये कार्य जो किसी चीज को एस्टब्लिश करने हेतु महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

उदाहरण के तौर पर आप सभी कभी ना कभी किसी ना किसी से कार्य ज़माने की बात करते ही होंगे या दूसरे वर्ड में कहे कि जुगाड़ लगाना जिससे किसी काम को करवाने हेतु उसके लिए जितने भी महत्वपूर्ण पहलू होते है उन्हें दूसरे के द्वारा करवा कर अपना काम बनबाया जाता है.

- बनाना, फ्रेंड्स इसके अंतर्गत हम किसी भी स्थान या स्थिति में चीजों, कार्यो या अन्य किसी भी प्रकार की मूर्ति या बिल्डिंग बनाना आदि बहुत सी चीजे इसके अंदर लेकर समझ सकते है उदाहरण के तौर पर हमारे चारो अनगिनत आप रोजमर्रा की लाइफ में देखते ही होंगे।

- संस्था स्थापित करना, फ्रेंड्स यह काफी बड़े स्तर पर होता जिसे लोगो के एक बड़े समूह द्वारा स्थापित करने हेतु बहुत ज्यादा समय भी दिया जाता है. अगर देखा जाए तो संस्थाए भिन्न प्रकार की होने के साथ स्थान एवं समय के अनुसार कार्य करती है. कुछ सामाजिक स्तर पर तो कुछ जाति या राजनैतिक मुद्दों पर फोकस करती है.

चलिए जल्दी से प्रभावों को समझते है -

- जमाना, कार्य या बिज़नेस के अंतर्गत देखे तो दोनों ही प्रकार के रिजल्ट दिखाई पड़ते है याने सकारात्मकता के साथ नकारात्मक परिणाम समय पर उत्पन्न होते रहते है. इसका असर बाजार और उत्पादक को ग्रहण बाले लोगो पर देखने को मिलता है.

- बनाना, इसमें बिल्डिंग या बहुमंजिला ईमारत के साथ घरो के निर्माण को भी लिया जा सकता है साथ ही इनके रिजल्ट दोनों स्थित पर असरकारक होते है.

इनके यूज़ को जानिये -

- जमाना, आस पास की दुनिया इसका निर्माण करती है.
- बनाना, कुछ भी वस्तुओ के निर्माण को व्यक्त करता है.
- संस्था स्थापित करना, लोगो या समाज तथा देश की स्थिति में सुधार को लेकर आगे बढ़ते है.

मुझे विश्वास है कि आपको एस्टब्लिश शब्द के बारे में इस आर्टिकल से काफी कुछ जानने को मिला होगा साथ वे जानकारी भी अवश्य ही मिली होगी जो आप जानने के लिए यहाँ पूरे आर्टिकल को रीड करने आये थे. अपने अनुभव हमारे दोस्तों के बीच जरूर बताये। इसी प्रकार की पोस्ट लगातार प्राप्त करने हेतु हमसे जुड़े रहे.
Previous Post Next Post