Popular Means in Hindi with Full Explaination

दोस्तो आज का यह पोस्ट शब्दकोश के Popular वर्ड को लेकर शॉर्ट तथा विस्तार जानकारी के साथ अच्छी तरह आप तक पहुंचाने की कोशिश की गयी है। यहाँ हमने चीजों ऑर लोगो के लोकप्रिय होने तक की स्थिति को दर्शाया, वस्तुओ के दाम को सस्ता बताया इसके अलावा आपसे जीवन मे जुड़े कुछ करीबी लोगो के व्यवहार को भी उदाहरण के द्वारा व्यक्त करने की कोशिश की गयी है। हर एक जानकारी को अच्छी तरह समझने हेतु पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े आपकी काफी मदद हो जाएगी। चलिये अब ज्यादा समय खराब ना करते हुये फटाफट आगे बड़ते है। 

Popular Means in Hindi with Full Explaination :


Popular Means in Hindi :

प्रचलित, 
सस्ता, 
प्रिय,

मुझे उम्मीद है ऊपर से हर एक शॉर्ट मीनिंग को रीड करने के बाद तुरंत याद करके बहुत से स्थान पर उपयोग कर ही लिया होगा। हालाकि कुछ लोगो के संदेश हमे मिलते रहते है जिसमे वे इन अर्थ के बारे मे अच्छा तथा विपरीत अनुभव शेयर करते है। अच्छे अनुभव मे वे हमे बताते है कि इन्हे तुरंत पढ़ने के बाद ही दिमाग मे याद कर लिया जाता है साथ ही अपनी जरूरत के अनुसार बहुत से स्थान पर उपयोग कर लेते है, 

लेकिन दूसरी ओर इन्हे जितनी आसानी से याद कर लेते है इनको भुलाना भी उतना ही सरल हो जाता है क्योकि दिमाग इन्हे एक कहानी के तौर पर ज्यादा समय तक याद नही रख पाता है। इसीलिए इन बातों को ध्यान रखते हुये हमने आपकी हर एक समस्या के निदान हेतु यह पोस्ट अच्छे से लिखा है। चलिये अब आगे शुरू करते है। 


What is the Examples of Popular Means in Hindi with Explain : 


प्रत्येक अर्थ को अच्छे से जाने -

- प्रचलित, दोस्तो मेरे खयाल से आप सभी अपने बचपन से इस अर्थ को करीब से लोगो तथा अनेक वस्तुओ के बीच देखने के अलावा अनुभव करते आए है। देखा जाये तो यह आपके कोई करीबी या दूर का कोई व्यक्ति हो सकता है यदि ऐसा ना भी है तो आपने अनेक अभिनेता को भिन्न अभिनय मे देखा ही होगा। इसके अलावा अनेक फिल्मों मे गाने होते है जिन्हे बड़े संगीतकार के द्वारा गाया जाता है ये लोगो पूरे देश मे प्रचलित होते है। ऐसे ही अनगिनत उदाहरण आप चारों तरफ बड़ी ही आसानी से देख पाते है। 

- सस्ता, दोस्तो देखा जाये तो बाज़ार मे चीजों की कीमत मे भिन्नता के कारण ही अनेक लोग लाभ कमाते है, हालाकि यह स्थान, समय ऑर उनकी आवश्यकता के अनुसार देखने मे आता है। यहाँ स्थित सभी बाज़ारो मे चीजों की कीमत मे अनेक स्तर पर भिन्नता देखने मे आती है कही पर एक वस्तु की कीमत ज्यादा तो कही उसी वस्तु की कीमत बहुत कम देखने को मिलती है। हमारे चारो तरफ बाज़ार होते है जो गाँव से लगाकर शहर तक प्रत्येक स्थान पर देखने मे आते है। लगातार समय के बदलाब के साथ इनमे भी परिवर्तन देखने मे आते है। 

- प्रिय, हम सभी मानव जीवन के रूप मे साथ मिलकर परिवार तथा समाज मे रहते है, यहाँ हम सभी के करीबी लोग होने के साथ कुछ ऐसे भी लोग होते है जो आपस मे कुछ चीजों ऑर जरूरत के चलते जुड़े होते है। उदाहरण के तौर पर हमारे माता - पिता, भाई - बहन आदि परिवार के सदस्य इनके अंतर्गत देखने मे आते है। हालाकि समय के साथ इनमे भी भिन्न लोग आते ऑर जाते है क्योकि लगातार जीवन आगे बड़ता रहता है साथ ही भिन्न पहलू भी इनामे बदलाब कराते है। इनके उपोग को आगे समझे। 

शब्दो के उपयोग को पढ़े - 

- प्रचलित, कुछ लोग है जो जीवन मे अपने मन के मुतविक काम करते हुये आगे बड़ते है। 

- सस्ता, यह सीधे तौर पर चीजों की कीमत के साथ जोड़ा जाता है। 

- प्रिय, यह जीवन की सबसे करीबी चीजों या लोगो को दर्शाता है। 

मुझे आशा है कि यह आर्टिक्ल पढ़ते ही सारी बाते अच्छी तरह समझ आ गयी होगी यदि पूरा फायदा मिल पाया तो अपने विचार नीचे कमेंट करके फटाफट बताए ताकि आने बाले पोस्ट मे अच्छे बदलाब करते हुये आगे बड़ सके। अब आगे नए पोस्ट पाने हेतु जल्दी से हमे फॉलो करे ऑर दोस्तो को भी जोड़े। चलिये फिर मिलते है नयी जानकारी के साथ।