दोस्तो आज के इस पोस्ट के अंदर हम जानेगे Pool शब्द के भिन्न रूपो के बारे मे जिससे आगे भविष्य मे उपयोग करके काफी फायदा उठा पाएंगे। हमने यहाँ किसी प्रतियोगिता मे भाग लेने तथा खेले जाने बाले खेलो के अलावा सभी इंसान द्वारा रोज नहाने की स्थिति को दर्शाया है। 

यहाँ छोटे तथा विस्तार रूपो को उदाहरण के साथ समझाने की कोशिश की है ताकि आसानी से सब कुछ समझ आ सके। बस आपको हर एक बात को अंत तक भलीभाती रूप मे समझने की जरूरत है इसके लिए पोस्ट को अंत तक एक बार जरूर ही पढ़ लीजिये। चलिये आगे बड़ते हुये शुरू करते है। 

Pool Meaning in Hindi with Definition :


Pool Meaning in Hindi :

हिस्सा, 
खेल, 
नहाना, 

अब तक तो आपने ऊपर से सभी छोटे रूपो को अच्छे से समझकर जानते हुये बहुत से स्थान पर उपयोग कर लिया होगा। देखा जाये तो कुछ लोगो ने हमे संदेश भेजकर बताया कि उन्हे इन शॉर्ट मीनिंग को ज्यादा समय तक याद रखने मे परेशानी हो रही है जिसके कारण वे वाकि लोगो से पीछे हो जा रहे है। हालाकि यह परेशानी प्रत्येक के साथ हो रही होगी क्योकि सभी के दिमाग की संरचना एक समान रूप मे देखने मे आती है। हमने इस पोस्ट मे सभी बातों को काफी करीब से समझाया है ताकि हर एक बात को बेहतर रूपो मे समझ सको। तो आइए देरी ना करके शुरू करते है। 
 

What is the Definition of Pool in Hindi with All Examples :


प्रत्येक शब्द के अर्थ को पूर्ण रूप मे समझे - 

- हिस्सा, मेरे खयाल से आप सभी इस शब्द को काफी करीब से समझते ही होंगे क्योकि यह जीवन के रोज़मर्रा के कामो के साथ चीजों मे इस्तेमाल किया जाता है। इसे हम एक बड़ी चीज के छोटे भाग के रूप मे भी समझ सकते है इसके अलावा दूसरी ओर परिवार की संपत्ति मे सभी के हक के हिस्से किए ही जाते है ताकि वे अपनी लाइफ सही ऑर अपने तरीके से जी सके। आप चारो तरफ बहुत से उदाहरण रोज ही देखते होंगे खासकर समाज के परिवारों के अंदर। 

- खेल, इसे हम मानसिक स्तर पर भिन्न रूप मे उपयोग कर सकते है, एक जिसमे मैदान मे खेले जाने बाले खेल तथा दूसरी ओर दिमाग के द्वारा कोई जटिल कार्य को करने की स्थिति के अंतर्गत इसे देखा जाता है। हम जब छोटे थे तब भिन्न तरह के खेल अपने स्कूल मे दोस्तो के साथ खेलते थे जो साधारण या एक प्रतियोगिता के रूप मे देखे जा सकते थे। 

आपस मे अनेक स्कूल के बीच हर साल प्रतियोगिता होती जिसमे जो स्कूल अच्छा प्रदर्शन करती उन्हे पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाता था। इसी तरह कुछ लोग अपने जीवन मे दिमागी स्तर पर बहुत शानदार काम को अंजाम देते है जिसे वे एक खेल की तरह लेकर करते है ऑर बड़ी सफलता पाते है। चलिये आगे कुछ प्रभाव के साथ उपयोग को भी समझ लेते है। 

- नहाना, जिस तरह रोज खाना जरूरी होता है वैसे ही बाहरी शरीर को साफ करने हेतु नहाना काफी आवश्यक माना जाता है ऐसा भी कहाँ जाता है कि नहाना केवल बाहरी शरीर ही नही बल्कि आंतरिक रूप से भी मन को हल्का करके विचारो मे ताजगी लाता है जो आगे बड़ने मे काफी मददगार शावित होता है। भारत मे पानी काफी मात्रा मे है जिससे सभी लोग रोज नहाते ही है। देखा जाये तो यह बचपन से हमारे संस्कारो ऑर व्यवहार मे शामिल है जिसे हर कोई मानता आ रहा है। 

सभी प्रभाव पर पूर्ण चर्चा को समझे -  

- हिस्सा, जैसा कि ऊपर बताया यह एक बड़ी चीज या कार्य आदि के छोटे भाग के रूप मे शामिल की जाती है। सामान्य तौर पर सभी इससे जुड़े है क्योकि समाज मे कुछ ऐसे परिवार भी होते है जिनमे परिवार के सभी सदस्य आपस मे मिलकर एक साथ जीवन जी रहे होते है। 

उदाहरण के लिए इन परिवार मे 2 या अधिक भाई हो तब वे समय आने पर अपना हिस्सा लेते है जिसके चलते यदि सब कुछ अच्छे से हो जाये तब तो ठीक लेकिन कुछ बातों के कारण आपस की लड़ाई भी बड़ी दरार रिस्तों मे डाल देते है जो आगे भविष्य मे दोनों के लिए लाभ का सौदा नही होता है। 

हर एक मीनिंग के उपयोग भी पढ़े - 

- हिस्सा, यह बड़े भाग के छोटे हिस्सो के रूप मे देखने मे आते है। 

- खेल, प्रत्येक स्टूडेंट द्वारा खेले जाने बाले होते है जिन्हे बचपन मे सभी अपनाते है। 

 - नहाना, रोज शरीर को पानी से साफ करने की क्रिया को इसमे देखते है। 

मुझे उम्मीद है आपको इस पोस्ट से काफी कुछ जानने को मिला होगा, यदि फायदा मिला तो जल्दी से नीचे कमेंट करके अपने अनुभव हमे लिख भेजे। दोस्तो के साथ शेयर करे तथा कोई सलाह या विचार हमे बताना चाहे तो जल्दी से संदेश भेजे हम रिप्लाइ अवश्य करेंगे। अब चलो आगे पोस्ट के साथ फिर मिलते है। 
Previous Post Next Post