Phrase Meaning in Hindi with All Examples

आज के इस पोस्ट के अंतर्गत हम Phrase शब्द को इसके प्रत्येक पहलुओ के साथ बताएँगे। हमने एक - एक करके उदाहरण के द्वारा छोटे के साथ बड़े विस्तार रूप को समाज के कुछ हिस्सो से जोड़कर बताने की कोशिश की है। 

यहाँ इंसान के बोलने का तरीका ऑर उसकी स्थिति आदि को बड़े गहरे रूप से समझाया है। एक बार अंत तक पूरे आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आपके दिमाग मे उठ रहे सवालो के जवाब अच्छी तरह मिल जाएँगे। चलिये थोड़ा भी समय खराब ना करते हुये जल्दी से आगे बड़ते हुये नीचे पढ़ते है। 

Phrase Meaning in Hindi with All Examples :


Phrase Means in Hindi :

वाक्य, 
बोलना, 
पद,

यहाँ ऊपर बताए शॉर्ट अर्थो को अपने निजी फायदे हेतु तुरंत याद करते हुये उपयोग कर लिया होगा। शायद आप मे से काफी लोग एक परेशानी का सामना कर रहे होंगे जो कि इन संक्षेप मीनिंग को थोड़े टाइम बाद भूलने से संबन्धित हो सकता है। आपको चिंता करने की जरूरत नही क्योकि हमने यह पोस्ट मे अनेक तरह की जानकारी आप तक भेजी है जिसे जानते ही आपके सारे सवाल के हल खुद ही मिल जाएँगे। अब जल्दी से आगे बड़कर सब कुछ पढ़ लेते है। 


What is the Explain of Phrase in Hindi with Simple Examples :


प्रत्येक मीनिंग को सम्पूर्ण रूप से जाने - 

- वाक्य, यह एक ऐसी पंक्ति या लिखी बात है जो किसी निश्चित अर्थ को प्रकट करती है। उदाहरण के लिए जब कोई इंसान अपनी बात दूसरों तक पहुंचाता है तब वह बोलकर या लिखकर समझाने की कोशिश करता है। याने अपने भावो या जानकारी को दूसरों तक वाक्य के माध्यम से ही पहुंचाया जाता है। आपस के रिस्ते ऑर जुड़ाब को बनाए रखने तथा जीवन मे आगे बड़ने हेतु वाक्य का इस्तेमाल किया जाता है इसी से एक - दूसरे की जरूरत ऑर भावनाओ को समझना आसान हो जाता है। 

बोलना, हम सभी अपने मुह्न से बोलकर सामने बाले तक अपनी जानकारी भेजते है। हमसे जुड़े कुछ लोग ज्यादा बोलते है तो किसी के द्वारा समय - समय पर जरूरत के हिसाब से ही बोला जाता है। इसे घर ऑर बाहर भिन्न तरह से देखते है याने समाज मे लगातार ऐसे कार्यक्रम भी देखने को मिलते है जहां मंच पर कोई व्यक्ति भाषण देकर वाकि सभी का उत्साह बड़ाता है। आप अनगिनत उदाहरण अनुभव करते ही होंगे। 

- पद, इसे हम भिन्न स्तर पर लेकर देखते है याने देश मे ऊपर से नीचे तक सभी सरकारी कार्यो को सुचारु रूप से चलाने के लिए सरकार समय - समय पर अनेक पद भिन्न क्षेत्रो मे निकालती रहती है। इन पदो मे काम करने की ताकत होती है इन्हे हासिल करने के लिए बहुत से स्टूडेंट लगातार पढ़ाई करते हुये इन पदो हेतु तैयारी करते है। देश मे केवल सरकारी ही नही बल्कि निजी क्षेत्रो मे भी बड़े पद होते है जो बहुत चीजों को कंट्रोल करते है। 

सभी अर्थ के प्रभाव नीचे दिये गए - 

- वाक्य, जैसा कि ऊपर बताया यह अपनी जानकारी या भावनाओ को दूसरों तक पहुँचाने की क्रिया के अंतर्गत लिया जाता है। दोस्त जिस तरह बोलकर किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित करके जोड़ा जा सकता है, इस स्थिति मे प्रभाव बहुत शानदार व्यक्त होंगे जो जीवन को अच्छी दिशा प्रदान करेंगे। इसी तरह दूसरी ओर कोई आपस मे एक - दूसरे को बुरी बात बोल दे तब नकारात्मक प्रभाव से उन लोगो के बीच दूरिया उत्पन्न हो जाती है। ऐसे बहुत उदाहरण आप देखते ही होंगे। 

- पद, बड़े पदो के अंदर ताकत होती है जो हर कोई पाना चाहता है। उदाहरण के तौर पर जब एक स्टूडेंट अपनी मेहनत करके अच्छी तैयारी से इसे प्राप्त कर लेता है। इस पद का इस्तेमाल वह लोगो ऑर समाज को बेहतर बनाने के साथ प्रगति की दिशा मे ले जाये तब तो निश्चित ही परिणाम अच्छे मिलेंगे। दूसरी ओर व्यक्ति केवल अपने स्वार्थ के चलते इन ताकत का दुरुपयोग करे तब देश ठीक से प्रगति ना करके नीचे की ओर आने लगेगा। 

सभी मीनिंग के उपयोग समझे - 

- वाक्य, अपने मन ऑर दिमाग की भावनाओ को दूसरों के साथ वाटना इसके अंतर्गत आता है। 

- पद, यह समाज मे अच्छे परिवर्तन हेतु ताकत होती है। 

मुझे बेहतर रूप से उम्मीद है कि आपको यह आर्टिक्ल आखिर तक जानने के बाद सारे सवालो के जबाब अच्छी तरह मिल चूके होंगे। यदि लाभ मिला तो जल्दी से अपने अनुभव हमे कमेंट बॉक्स मे लिखकर भेजे ताकि हम रिप्लाइ दे सके। जल्दी फॉलो करके शेयर करे ऑर नए पोस्ट का इंतजार करे।