Pat Full Definition in Hindi with Examples

हैलो दोस्तो, अप सभी कैसे है ? उम्मीद है अच्छे ही होंगे। आज के पोस्ट के अंतर्गत हम शब्दकोश के वर्ड Pat के बारे मे वो सम्पूर्ण बातो को आपके सामने रखेंगे जो आपको शायद पहले से ही पता ही होगी। यहाँ हम उपवास मे खाने बाली टिकिया, किसी का उत्साह बड़ाने हेतु ताली बजाना ऑर किसी की सफलता के बारे मे बताना आदि से संबन्धित बातों को आपके सामने प्रकट करेंगे। 

इनके हर एक तरह के छोटे ऑर विस्तार रूपो को उदाहरण सहित आपके सामने रखेंगे। बस करना ये है कि इस आर्टिक्ल को पूरे ध्यान से आखिर तक एक पढ़ना है। चलिये अब थोड़ी भी देरी ना करके जल्दी से आगे बड़ते है। 

Pat Full Definition in Hindi with Examples :


Pat in Hindi :

टिकिया, 
ताली, 
मिसाल,

दोस्तो आज के इस पोस्ट मे अब तक तो ऊपर से शॉर्ट मीनिंग को रीड करके अपने जरूरी स्थानो पर उपयोग कर लिया होगा। यदि थोड़ा भी फायदा मिला तो जरूर बताए। आपका दिमाग इन शॉर्ट अर्थो को जितनी आसानी से तुरंत याद करके अपनी जरूरत के अनुसार कही भी इस्तेमाल कर लेता है। 

लेकिन कुछ समय से अधिकतर लोगो को यह परेशानी देखने मे आ रही कि वे तुरंत तो सरलता से याद कर लेते परंतु जैसे ही कुछ महीने बीतते वे कुछ मतलव को भूला देते है। अब आगे इसी समस्या के निदान के लिए पूरा आर्टिक्ल आपको बताते है। 


What is the Definition of Pat in Hindi with All Examples : 


सभी अर्थो को पूर्ण रूप मे समझे - 

- टिकिया, दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते है भारत एक धर्म - जाति बाला देश है जहां सभी अपने धर्म के नियमो का पालन करते हुये जीवन जीते है। अगर इस शब्द को ले तो खासकर हिन्दू धर्म मे जब किसी अच्छी शक्ति की आराधना की जाती है तब भक्ति को अंदर से व्यक्त करने के लिए हमारे द्वारा उपवास किए जाते है। ये समय - समय पर भिन्न तरह के होते है। प्रत्येक व्यक्ति सभी तरह के उपवास नही करता है। जिस ईश्वर मे उसकी आस्था है उन्ही का करता है। आप अपने परिवार मे उदाहरण स्वरूप देख सकते है। 

- ताली, दोस्तो हम सभी एक समाज मे रहते है ऑर हर एक व्यक्ति को मनोरंजन की जरूरत पड़ती है ताकि थोड़ा अच्छा महसूस कर सके। इन्ही सब के अंतर्गत कुछ लोग वाकि दूसरों का मनोरंजन या हँसाने का काम करते है। जब इस तरह की महफिल समाज मे लगाई जाती है तब आप इसका हिस्सा बनकर मजे लूटते ही होंगे। आपको अच्छा लगने पर सामने बाले केलिए ताली बजाकर उसका उत्साह भी बड़ाते ही होंगे। आप ऐसे उदाहरण हर रोज न्यूज़पेपर मे पढ़ ही लेते होंगे। 

- मिसाल, हम सभी इंसान है ऑर हमारी लालसा हमेशा आगे बड़ते रहने की होती है जिसके चलते आप लगातार कुछ काम आदि को करते हुये समय व्यतीत करते है। अब इस शब्द पर गौर करे तो समाज मे कुछ ऐसे लोग भी है जो अपनी लाइफ मे बहुत कुछ प्राप्त कर चुके है ऑर लगातार आगे भी बड़ रहे। इन लोगो के कामो को वाकि लोग मिसाल के तौर पर लेते हुये दूसरों को बताते है ऑर कहते है कि उस व्यक्ति ने ये काम कितने अच्छे से किया। आगे कुछ प्रभाव को समझ लेते है। 

हर एक मीनिंग को पूर्ण प्रभाव से जानिए - 

- टिकिया, दोस्तो ऊपर बहुत कुछ बता ही दिया। यह शब्द सीधे धर्म की ओर इशारा करता है। कुछ लोग अपनी मुराद पूरी करने हेतु यह काम करते है ऑर कुछ केवल आत्मा की शांति चाहते है। सभी के अपने कारण हो सकते है लेकिन उद्देश्य केवल ईश्वर की आराधना ही है। जिस तरह ईश्वर मे विश्वास करने बाले होते है वैसे ही कुछ लोग इन शक्तिओ को नही मानते है। ऐसे एलजी आपको चारो ओर जरूर ही मिलते होंगे। अच्छे उदाहरण घर पर ही देख सकते है। 

- ताली, जब कोई व्यक्ति सभी का मनोरंजन कर रहा होता है तभी वाकि सभी ताली बजाकर उसका उत्साह दुगुना करते है। यह उस आदमी के दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा जो उसे ऑर अधिक बेहतर करने के लिए आए बड़ाएगा। इसी तरह यदि सब लोग ताली ना बजाए तो उसे अपने द्वारा किए हरकत पर प्रतिक्रिया नही मिलेगी ऑर वह नकारात्मक प्रभाव के कारण कभी अच्छा नही कर पाएगा। उदाहरण चारो ओर भरे पड़े है। 

- मिसाल, जब एक आदमी के अच्छे कामो को वाकि सभी को बताया जाता है तब कुछ लोग इनसे सीखते हुये तेजी से आगे बड़ते है। इस तरह अच्छे मिसाल से पूरे समाज का भला होने के साथ देश तेजी से प्रगति करता है ऑर परिणाम बहुत अच्छे मिलते है। इसी तरह यदि मिसाल गलत बातों की हो तब देश ऑर परिवार के लिए हमेशा गलत परिणाम ही देख पाएंगे। जो कि हर एक इंसान के लिए अच्छा भविष्य उत्पन्न करेगा। 

उपयोग को अवश्य ही समझे - 

- टिकिया, उपवास मे सभी लोगो द्वारा खाया जाने बाला भोजन होता है। 

- ताली, दूसरों के अच्छे कामो के चलते इसे समझते है। 

- मिसाल, एक के द्वारा किसी दूसरे को चारो ओर वाकि लोगो के कामो को बतलाना इसके अंतर्गत देखा जा सकता है। 

मैं सम्पूर्ण उम्मीद करता हूँ कि आपको यह आर्टिक्ल अच्छा लगा होगा ऑर यहाँ से भरपूर लाभ भी अर्जित किया होगा। यदि बड़िया फायदा मिला तो देरी ना करके फटाफट आगे बड़कर हमे कमेंट मे बताए ऑर दोस्तो को हमने जोड़ने के अलावा खुद भी फॉलो करे। आगे नए पोस्ट के साथ फिर मिलेंगे।