यहाँ आज हम शब्दकोश के Oxygen Mask शब्द को लेकर चर्चा करेंगे जिसमे एक - एक करके काफी उदाहरण के चलते छोटे - बड़े सभी तरह के अर्थो को पूर्णता के साथ समझाने की कोशिश करेंगे। यह मानव शरीर के भिन्न अंगो पर प्रभाव, बाहरी हवा ऑर साथ ही प्रक्रति के भिन्न स्थान के बाहरी मौसम को लेकर आपके साथ कुछ बाते आपको बताएँगे। 

समाज ऑर देश के अनेकों पहलुओ से संबंध जोड़ते हुये भी आसानी से समझने की पूरी कोशिश की है, उम्मीद है आर्टिक्ल खत्म होने तक बहुत कुछ समझ आएगा जिसे जानने हेतु आप यहाँ उपस्थित हुये। चलिये अब आगे थोड़ा भी समय ना गवाते हुये जल्दी से आगे चलते है। 

Oxygen Mask in Hindi with All Details :


Oxygen Mask in Hindi : 

ऑक्सिजन मास्क, 
हवा, 
वातावरण, 

ऊपर से शॉर्ट मीनिंग को रीड करते यहाँ पहुंचे होंगे। हमे पुरानी पोस्ट के अंदर कुछ लोगो के कमेंट आए जीनमे उन्होने कुछ ऐसी बाते कही जिन्हे पढ़कर हमे बहुत खुशी हुयी ऑर कुछ पॉइंट इन सभी आर्टिक्ल मे आने बाली परेशानी को लेकर थे. 

जिसमे अधिकतर यह बात कही गयी कि उन्हे यह पोस्ट के शॉर्ट मतलवों को जितने आसानी से याद कर पा रहे है उतना ही जल्दी उनके दिमाग से समय के साथ भूला दिये जाते जो उनके लिए हानि का सौदा शावित होता है। दोस्तो आगे से हमने इन्ही सब परेशानी को ठीक करने के उद्देश्य से सारे आर्टिक्ल लिखे ताकि आखिर तक ब्लॉग पढ़ते से ही पूरी मदद मिल पाये। अब फटाफट आगे चलकर शुरू करते है। 
 

What is the Oxygen Mask Means in Hindi with Details : 


जल्दी से बताए मीनिंग के सम्पूर्ण रूपो को रीड करे - 

- ऑक्सिजन मास्क, दोस्तो आप सभी इस वस्तु से भलीभाती अवगत होंगे ही क्योकि इसे आपने अपने आस - पास या खुद ही कुछ परिस्थिति मे उपयोग जरूर ही किया होगा। इसे भिन्न स्थिति या स्थान के अनुसार अलग रूप मे उपयोग करते है। उदाहरण के लिए जब कोई व्यक्ति धरती के तल से बहुत ऊंचाई पर जाता है तो ऊपर ऑक्सिजन की मात्रा धीरे - धीरे कम होने लगती है जिससे उस इंसान को सांस लेने मे तकलीफ का अहसास होने लगता है जो कि उसके शरीर को हानि पहुंचाती है। 

अब स्थिति को अपने अधीन करने हेतु ऑक्सिजन मास्क का उपयोग करते है। दूसरी ओर आपने हॉस्पिटल मे भर्ती किसी व्यक्ति को ऑक्सिजन की कमी होने पर या फेफड़ो द्वारा सांस को लेने मे तकलीफ होती है तो तब ऑक्सिजन मास्क के द्वारा ऑक्सिजन शरीर मे आसानी से पहुंचाई जाती है। 

- हवा, आप इसे अच्छी तरह बाहरी रूप जैसे खेतो ऑर जंगलो मे महसूस कर सकते है। हवा चारो ओर एक समान रूप से उपस्थित है इसकी क्षमता ऑर शुद्धता के स्तर मे परिवर्तन को देखा जा सकता है, कहने का तात्पर्य जब आप किसी गाँव, खुले स्थान या पहाड़ो आदि पर जाते है 

तब इसकी क्षमता ऑर शुद्धता काफी बेघटरीन हो जाती है इसी तरह जब शहर की हवा की शुद्धता पर नजर डाले तो यह बहुत निराशाजनक रूप मे प्रकट होती दिखाई देगी। आगे प्रभाव के अलावा उपयोग के कुछ पॉइंट अवश्य ध्यान मे रखे। 

-  वातावरण, दोस्तो आप इससे अच्छी तरह अवगत होंगे ही क्योकि आप जहां भी रहे वहाँ एक तरह का वातावरण होता ही है। देखा जाये तो इनमे समय ऑर स्थान के अनुसार कुछ अंतर देखे जा सकते है। उदाहरण के लिए पूरे वर्ष मे चार - चार महीने के अंतराल मे सर्दी, गर्मी ऑर बारिश के मौसम आते ही है। हालाकि आप इन्हे बचपन से देखते आए क्योकि प्रक्रति मे यह चक्र लाखो सालो से ऐसे ही चलता आ रहा है बस ये समय के साथ थोड़े आगे - पीछे हो सकते है। नीचे प्रभाव पर चर्चा को रीड अवश्य करे। 

प्रभाव के प्रत्येक पॉइंट यहाँ से जानिए - 

- ऑक्सिजन मास्क, ऊपर से तो जान लिया होगा लेकिन यहाँ प्रभाव के रूप को देखे तो जब कोई व्यक्ति दूसरे गृह पर जाता है तो उसे ऑक्सिजन की कमी के कारण ऑक्सिजन मास्क लगाकर इसकी कमी को पूरा किया जाता है। यदि वह ऑक्सिजन मास्क ना लगाए तब उसका शरीर कुछ समय बाद काम करना बंद करके म्रत हो जाएगा। 

इसी तरह की स्थिति किसी भी बीमार व्यक्ति के साथ हो सकती है जो सांस लेने मे सक्षम ना हो। यदि हॉस्पिटल मे उसे समय पर यह सुविधा ना मिले तो शरीर को घातक असर का सामना करना पड़ जाता है। 

- हवा, इसके विस्तार रूप को हमने ऊपर से समझा, अब इसके अच्छे ऑर विपरीत प्रभाव मानव जाति पर कैसे ऑर कितने पड़ रहे चलिये जान लेते है। दोस्तो देख जाये तो हमारा शरीर हवा के बिना 5 मिनट भी नही रह सकता तो आप इसके महत्व को अच्छी तरह समझ ही गए होंगे। 

आज सभी का जीवन जीने का तरीका एकदम आधुनिक हो चला है जो बाहरी हवा को शरीर के लिहाज से शुद्ध नही बना रहा अंतत मनुष्य को इसके बुरे परिणाम भुगतने पड़ रहे है। लेकिन स्थान बदलने पर इसके प्रभाव की दिशा भी बदली देखि जा सकती है। 

- वातावरण, आप सभी ने ऊपर से इसे कुछ हद तक जान लिया होगा लेकिन अब प्रभाव पर चर्चा को समझ लेते है। वातावरण जो कि जीवन के लिए सबसे अधिक अनमोल माना जाता है यदि मनुष्य अपनी हरकतों से बाज ना आया ऑर इसी तरह नुकसान करता रहा तो भविष्य मे इंसान को काफी तकलीफ उठानी पड़ सकती है। आज का समय बदलता जा रहा ऑर इंसान अपनी चाहतो को लेकर वातावरण के साथ छेड़खानी करता रहता है। हम कुछ स्थानो पर इसके बुरे परिणाम न्यूज़ के द्वारा देखते ही है। 

उपयोग पर चर्चा को पढ़े - 

- ऑक्सिजन मास्क, शरीर को अतिरिक्त बाहरी ऑक्सिजन की जरूरत पड़ने पर उपयोग मे ले सकते है। 

- हवा, हमारे चारो ऑर लगातार बहाने बाली वायु को इससे समझ सकते है। 

- वातावरण, बाहरी जहां तक आपकी नजर जा रही इसे देख सकते है। 

मुझे आशा है कि आपको यहाँ से वो सभी जानकारी मिल चूकी होगी जिसके लिए आप यहाँ तक पढ़ते आए ऑर खुद से काफी लाभ लिया। यदि आपको हकीकत मे कुछ फायदा नजर आया तो हमे अपने विचार ऑर अनुभव जल्दी से नीचे खाली कमेंट बॉक्स मे लिख दे या संदेश भी भेज सकते है। हम जरूर ही आपको रिप्लाइ करेंगे। ऐसे ही जुड़कर लाभ ले ऑर दोस्तो को भी साथ लाये। चलो अब फिर मिलते है।
Previous Post Next Post