हम आज Overbook शब्द को लेकर अच्छे तरीके से काफी चर्चा आप तक पहुंचाएंगे साथ ही उम्मीद भी है कि इस पोस्ट एक बार आखिर तक पूरा पढ़ते ही हर तरह की जानकारी आप तक पहुंच जाएगी। हमने आपकी सुविधा ऑर दिमागी स्तर को ध्यान रखकर सब कुछ बताने की कोशिश की है जो इनके सामाजिक ऑर वाकि आस - पड़ोस के लोगो से संबंध को विस्तार से बताने मे सक्षम हो सकते है। 

यहाँ आपके द्वारा कही जाने हेतु वाहन की शीट बूक करने, ज्यादा चीजों को पाने हेतु ऑर बहुत समय से चले आ रहे समाज के स्तर पर आरक्षण आदि के मामलो पर छोटे ऑर सम्पूर्ण विस्तार रूप मे आपके सामने रखे है। अब आगे बड़कर पूरा आर्टिक्ल अच्छे से जानते है। 

Overbook Dictionary Word Meaning in Hindi :


Overbook Meaning in Hindi :

बूक, 
ज्यादा, 
आरक्षण,

आपके द्वारा ऊपर लिखे हर एक मीनिंग को रीड करके अच्छी तरह उपयोग करते हुये लाभ लिया होगा। सभी के दिमाग की संरचना एक समान होने से लंबे समय बाद उपयोग करते टाइम इन शॉर्ट मीनिंग को दिमाग याद ही नही कर सका। ऐसा होने का कारण इन संक्षेप अर्थो के पीछे किसी तरह की स्टोरी को नही लिया गया। 

अब इसका समाधान आगे इतने बड़े आर्टिक्ल मे सम्पूर्ण जानकारी मे उदाहरण के साथ आपके आमने पेश किया गया। बस अब जरूरत इस बात की है आप इसे आखिर तक बिना रुके पढ़ते जाये। उम्मीद है काफी लाभ मिलेगा। चलिये जल्दी से आगे चलते है। 
 

Meaning of Overbook in Hindi Details and Examples :


आज नीचे से शब्दो के विस्तार पहलुओ को रीड करे - 

- बूक, मेरे खयाल से आप सभी आज के युग मे जीने बाले लोग है जिन्हे इस वर्ड के बारे मे पहले से काफी कुछ पता ही होगा क्योकि आज के समय मे सभी युवा मोबाइल का इस्तेमाल अच्छे से करते हुये इंटरनेट से सब कुछ बहुत ही आसानी से सर्च करके जान लेते है। 

चलिये अब थोड़ा वर्ड पर चर्चा को आगे बड़ाते है हालाकि इस वर्ड के दो मतलाव सामने देख सकते है पहला जिसमे आप सभी बचपन के अलावा कुछ लोग अभी भी बूक का का पढ़ने मे इस्तेमाल करते ही होंगे। दूसरी ओर इसे किसी वस्तु को ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदने हेतु उसे खुद के लिए बूक कर लिया जाता है। ऐसे अनगिनत उदाहरण आप रोज ही चारो ओर देखकर समझ सकते है। 


- ज्यादा, दोस्तो यह अर्थ हमे किसी भी वस्तु, कार्य या कोई भी स्थिति के अधिक मात्रा को बतलाता है। आप अनुभव भी बड़ी आसानी से कर सकते है। उदाहरण के लिए कोई वस्तु आपके पास ज्यादा हो जाये या आप अपनी इच्छा से इसकी अधिक मात्रा को रखना चाहे। 

आज समय के बदलाव से लोगो की चाहते बदली ऑर वे कुछ ज्यादा की मांग करते है ऐसी आदत के चलते उन्हे लालची भी बोला जा सकता है। देखा जाये तो सभी की भावनाए ऑर चाहते अलग होने से सभी भिन्न वस्तु की ज्यादा मात्रा को लेना पसंद करते है। आगे प्रभाव को भी पॉइंट से जानिए।

- आरक्षण, दोस्तो यदि आप अभी युवा है तो फिर जबसे आप पैदा हुये याने इस धरती पर आए तभी से सरकार के नियमो के अंतर्गत आरक्षण शब्द को सुनते आए होंगे क्योकि इसका आगमन बहुत समय पहले आजादी के बाद हो गया था। 

आप जब अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद किसी क्षेत्र विशेष मे नौकरी पाने हेतु परीक्षा अवश्य ही दिये होंगे। इन परीक्षा के परिणाम के समय आपको जातिगत आरक्षण के आधार पर नंबर देकर पद मिला होगा। यहाँ निचली जाति के लोगो को कम नंबर लाने के बाद भी अच्छे कॉलेज या सरकारी पद बड़ी आसानी से मिल जाते है ऑर प्रतिभाशाली स्टूडेंट नीचे रहा जाते है। 

मौजूद हर एक मीनिंग के प्रभाव को समझे -

- बूक, ऊपर हमने इसे दो पहलू के साथ चर्चा की है। आप रीड करके ही इस पॉइंट तक आए होंगे। आज समय की गति तेज हो गयी है जिससे आधुनिकता के दर्शन दिखाई पड़ते है। तेज जीवन के प्रत्येक मामलो के साथ बाहरी व्यापार पर भी पूरी तरह से बादल चूका है। 

आज सब कुछ ऑनलाइन बिकता है आपने कभी ना कभी ऑनलाइन कुछ वस्तु या सेवाओ का लाभ लिया होगा। ऑनलाइन वस्तु को बूक करने के बाद जब घर तक पहुँचते है तब इन बॉक्स मे कई बार वे चीजे नही निकलती जिन्हे हमने बुलाया होता है। इस तरह इनके कई नुकसान भी आए दिन सामने देखने को मिलते रहते है। 

- ज्यादा, जब किसी इंसान की चाहत कुछ भी ज्यादा पाने की होती है तब वह प्रयास भी ज्यादा करता है ऑर अंत मे उसे प्राप्त कर ही लेता है। कई मामलो मे इंसान ज्यादा पाने की दौड़ मे भागता हुया अफ्नो को समय नही दे पाता ऑर बाद मे सब कुछ पाने के बाद भी उसे असली खुशी नही मिल पाती। 

कहने का तात्पर्य यह नही कि आपको अपनी क्षमता से कम पाना चाहिए लेकिन जीवन मे सभी पहलुओ के बीच संबंध सही बने रहना ज्यादा सही होता है। दोस्तो आप इस बात से परिचित ही होंगे की यहाँ मौजूद हर एक चीज के कुछ सकारात्मक ऑर नकारात्मक पहलू जरूर होते है। इस तरह प्रभाव को दर्शाते है। 

- आरक्षण, देखा जाये तो यह सभी के साथ सही न्याय नही है क्योकि इसमे विशेष जाति को किसी व्यक्ति की प्रतिभा से भी ऊपर रखा जाता है। इस आरक्षण से केवल नीची जाति लोगो को ही फायदा मिल रहा ना कि प्रतिभावान लोगो को मौका, ये स्थिति देश की प्रगति को भी रोकती है। 

जब एक कम प्रतिभा का व्यक्ति देश के बड़े पद पर जाएगा तो वह एक बड़े स्तर का काम नही कर पाएगा लेकिन दूसरी ओर इस पद का हकदार व्यक्ति यहाँ बैठेगा तब वह केवल देश को आगे बड़ाने हेतु काम करेगा। हालाकि यहाँ भी दोनों तरह की स्थिति देखि जा सकती है। 

प्रत्येक वर्ड के उपयोग जानिए -

- बूक, यह चीजों को पाने या किताबों को पढ़ने से संबन्धित चीजों की ओर इशारा करता नजर आता है। 

- ज्यादा, पूर्ति के अलावा अधिक मात्रा को इसके अंतर्गत ले सकते है। 

-  आरक्षण, जातिगत रूप मे सरकार द्वारा बनाए नियम इसमे देखे जा सकते है। 

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको वे सभी लाभ यहाँ से मिल गए होंगे जिनके लिए आप इस पोस्ट को पूरा रीड कर लिए हो। थोड़ा भी फायदा मिला तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स मे लिखे ताकि उत्साह से आगे अच्छी जानकारी आपको बताते रहे। चलिये फटाफट फॉलो करके दोस्तो को बताए। आगे नयी पोस्ट के साथ फिर मिलते है। धनयबाद।  
Previous Post Next Post