Outdoors Word Details in Hindi and Simple Examples

दोस्तो इस आर्टिक्ल के द्वारा हम शब्दकोश के एक प्रचलित Outdoors अर्थ के बारे मे अनेकों पहलुओ को आपके सामने एक - एक करके पूर्णता के द्वारा समझाने की कोशिश करेंगे। यहाँ कुछ उदाहरण के साथ समाज ऑर देश की स्थिति के अंतर्गत बाहरी लोगो, चीजों तथा मैदान मे खेलने बाले बच्चो ऑर सड़क पर चलने बाली गाड़ी आदि को लेकर छोटे ऑर बड़े अर्थो को आपके सामने रखते हुये बताएँगे। इनके अलावा हम उम्मीद करते है कि यहाँ ये आपको वो सव कुछ समझने का मौका मिलेगा जो ऑर कही नही देख सकेंगे। चलिये अब समय ना गवाकर आगे चलते है। 

Outdoors Word Details in Hindi and Simple Examples :


Outdoors Word Details in Hindi : 

बाहर, 
मैदान मे, 
सड़क पर, 

मैं आशा करता हूँ आप ऊपर से बताए संक्षेप अर्थो को पढ़कर अपनी जरूरत के अनुसार बहुत से स्थानो पर उपयोग कर लिए होंगे ऑर लाभ के साथ कुछ ऐसी समस्या भी देख रहे होंगे जिससे लंबे समय के बाद इन्हे भूलने कि आदत आपके दिमाग मे बैठ चुकी होगी। 

हालाकि यह परेशानी शायद सभी पढ़ने बाले को उठाना पड़ रहा होगा क्योकि अधिकतर प्रत्येक मावान का दिमाग एक ही तरह संरचना को फॉलो करता है। आप जैसे - जैसे समय के साथ आगे बड़ते होंगे इनमे कुछ भिन्न परिवर्तन भी आपको मिलते है, इसीलिए इन सब समस्या से आपको दूर करने के हेतु यह जानकारी बाला आर्टिक्ल लिखा है। बस एक बार अंत तक इसे अवश्य रीड कर लीजिये। अब आगे बड़कर शुरू करते है। 

 

What is the Means of Outdoors in Hindi with Full Details :

प्रत्येक अर्थ पर विस्तार पॉइंट को नीचे से रीड करे - 

- बाहर, मेरे ख्याल से आपको पहले से ही इस अर्थ की कुछ बाते डिमह मे पता होगी लेकिन यहाँ थोड़ी अधिक जानकारी ऑर समझ लीजिये। इसमे घर से बाहर गार्डेन, बाज़ार, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज, मंदिर आदि को लेकर समझ सकते है क्योकि आप सभी इन जगहो पर जरूरत के अनुसार अवश्य कभी - कभी जाते ही होंगे। कुछ स्थान जैसे - मंदिर, गार्डेन ऑर बाज़ार आदि पर रोज जा सकते है ऑर यह अधिकतर सभी उम्र के लोगो की जरूरत की जगह होती है। 

अगर देखा जाये तो समाज का जुड़ाव इन्ही तरह की स्थिति से होता है जो एक - दूसरे की जरूरत को पूरा करने के साथ आपस की आर्थिक स्थिति को काफी मजबूत बनाता है। इस तरह से सभी मदद हो पाती है। आप समाज ऑर देश के स्तर पर ऐसे अनुभव लेते रहते होंगे। 

- मैदान मे, दोस्तो आप जिस भी स्थान पर रहते है वहाँ खुली जगह जरूर होगी जो भिन्न उद्देश्य हेतु अलग रूपो मे हो सकती है। उदाहरण के तौर पर गाँव को ले तब वहाँ अधिकतर खुले खेत ऑर गार्डेन देख सकते है वही दूसरी ओर किसी बड़े शहर मे ज्यादा जनसंख्या होने से कई व्यापारिक स्थिति के चलते कुछ दूरी पर बच्चो के लिए भिन्न तरह के खेल - कूद के मैदान देखने मे आ जाते है। 

इन मैदान से कुछ लोग पैसे भी कमाते है जिसकी वह जगह होती है। अब इसे सामाजिक ऑर आर्थिक स्तर पर देखे तो कुछ बच्चे इन्ही मैदान पर खेलकर बड़े देश के स्तर तक पहुँचकर अपने कैरियर को बेहतर बनाते हुये शानदार लाइफ का निर्माण करते है। आप खबरे भी जरूर देखते होंगे। 

- सड़क पर, इसे बाहरी तौर पर लेकर जान सकते है याने आप सभी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने हेतु एक मार्ग का अनुसरण करते है उस मार्ग पर एक अच्छा रास्ता तैयार किया जाता है जिससे पहुंचना आसान हो सके। आप सभी काफी कुछ इस अर्थ को जानते होंगे क्योकि बचपन से ऐसी सड़के आपको देखने को मिलती है जो कि आज के बदलते दौर की निशानी है। 

आज समय बदला ऑर लोग तेजी से कम समय मे एक स्थान से दूसरी जगह बड़ी जल्दी पहुँचने की इच्छा रखते है ऑर लोगो की मदद ये सड़के करती है। इन सदको के कारण अब दूरिया सीमित हो गयी याने तेज गति से एक स्थान से दूसरे स्थान पर आया जाया जा सकते है। सरकार लगातार सड़कों को बनाने के नए - नए प्रोजेक्ट ला रही है जिससे देश की प्रगति तेज हो सके।

हर एक अर्थ के प्रभाव को सभी स्थिति मे जाने - 

-  बाहर, जैसा कि ऊपर बताया यह घर से बाहर की स्थिति को पैदा करके बतलाता है। इसमे बाहर गार्डेन, ऑफिस, बाज़ार आदि को ध्यान रखते हुये प्रभाव को जाने तब हम देखते है कि इन सभी स्थानो का अपना भिन्न प्रभाव है जो अलग - अलग परिणाम को सामने प्रकट करता है। 

जब आप गार्डेन जाते है तब इसका प्रभाव शरीर को अच्छी खुली के रूप मे बेहतर परिणाम उत्पन्न करते है। इसी तरह ऑफिस जाने पर केवल काम ऑर तनाव के चलते इनके परिणाम शायद शरीर पर अच्छे ना हो लेकिन यह कार्य जीवन को बनाए रखते हेतु करने पड़ते ही है। आगे कुछ उपयोगी पॉइंट जरूर पढ़े। 

- मैदान मे, आप बचपन से मैदान मे खेलते होंगे ऑर आप सभी मे से कुछ लोग आगे भविष्य भी इन्ही के अंतर्गत बनाने कि सोचते है जो कि देश के स्तर पर काफी बड़िया है। जिस तरह देश का युवा आगे बड़कर खेल मे देश का नाम रोशन करता लेकिन इसके कुछ विपरीत नकारात्मक परिणाम भी दिखते है। 

कहने का तात्पर्य जब आप मे से कोई खेल को अपना भविष्य बनाकर आगे बड़ता है तब कुछ बच्चे सही दिशा मे जाकर अपने लक्ष्य प्राप्त कर लेते है लेकिन कुछ बीच रास्ते मे ही भटक जाते है जो उनके ऑर परिवार के लिए लाभ का सौदा नही होता है। ऐसे अनेकों उदाहरण चारो तरफ देख सकते है। 

- सड़क पर, इसे बाहरी दुनीया को एक - दूसरे से जोड़कर आपस मे मिलाप को बड़ा दिया गया है। जिस तरह सड़क हमे लाभ पहुंचाते है दूसरी ओर इनके नुकसान हमे जीवन की बलि देकर भी चुकाना पड़ जाता है याने कई हादसे रोज सड़कों पर होते है जिनसे काफी नुकसान परिवार ऑर समाज के अंदर देखने को मिलते है। ऐसी न्यूज़ आप पेपर या आस - पास लोगो से सुनते ही होंगे। आगे उपयोग के कुछ पोइन जान लीजिये।

अर्थो को उपयोग के साथ जाने - 

-  बाहर, यह हमे घर से दूर बाहर की स्थिति को बताने हेतु नजर आता है। 

- मैदान मे, यह बाहर खुले स्थान के अंतर्गत लिए जा सकते है जिनका उपयोग सभी बच्चे करते है। 

- सड़क पर, एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने हेतु इनका उपयोग करते है। 

मुझे पूर्ण आशा है कि इस आर्टिक्ल को आखिर तक जानने के बाद आपके सभी कान्सैप्ट सही हो गए होंगे। ऐसे पोस्ट के लिए हमे फॉलो करके दोस्तो को भी जोड़े ऑर बने रहे। कोई सवाल दिमाग मे है या मदद मिली तो भी नीचे कमेंट करते हुये हमे बताए जिससे हमे आगे काम करने की ऊर्जा मिलेगी। आगे फिर मिलते है नए आर्टिक्ल के साथ।